Abhi Bharat

नालंदा : डीएम ने शहरी इलाके के तालाबों ने छोड़ा गंबूसिया मछली, सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड का किया निरीक्षण

नालंदा जिले में इन दिनों डेंगू का कहर जारी है. अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक नगरी राजगीर में अब तक 350 से मरीज मिल चुके हैं जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं है. डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिलाधिकारी ने नगरनिगम और नगर परिषद के अधिकारियों को जलजमाव वाले क्षेत्र में गंबूसिया मछली का जीरा डालने और साफ-सफाई व फॉगिग कराने का निर्देश दिया. इसी कड़ी में जिलाधिकारी ने बिहारशरीफ धनेश्वरघाट तालाब में मछली का जीरा डालकर अभियान की शुरुआत की. इसके बाद उनका काफिला सीधा बिहार शरीफ सदर अस्पताल पहुंचा, जहां उन्होंने डेंगू वार्ड और उससे संबंधित जांच के बारे में डॉक्टरों से जानकारी ली.

उन्होंने जांच रिपोर्ट देर से देने पर डॉक्टरों की फटकार भी लगाई. उन्होंने डॉक्टर को मरीजों को बेवजह परेशान नहीं करते हुए जल्द से जल्द रिपोर्ट देने की बात कही. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज 50 हजार मछली का जीरा मंगाया गया है. जिससे तालाब व जलजमाव वाले क्षेत्रों में डाला जाएगा. इसके अलावे 1 लाख 25 हजार और जीरा मंगाया जाएगा, जिससे चिन्हित जगहों पर डाला जाएगा. इसके अलावे फागिंग के लिए नगर निगम को 9 और मशीन खरीदने का निर्देश दिया गया है, जिसके माध्यम से हर दिन 17 वार्डों में फागिंग कराया जाएगा. लोगों को जल्द से जल्द जांच रिपार्ट मिले इसकी भी व्यवस्था की जा रही है एक और सीबीसी मशीन खरीदने का भी निर्देश दिया, ताकि अधिक से अधिक लोगों की जांच हो सके.

इस मौके पर नगर आयुक्त तरनजोत सिंह, सिविल सर्जन डॉ अविनाश कुमार सिंह, एसीएमओ डॉ विजय कुमार सिंह, डॉ अशोक कुमार, डॉ राम कुमार, सिटी मैनेजर राजीव रंजन व अन्य मौजूद थे. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.