Abhi Bharat

भावनात्मक लगाव को दूर करने के लिए

श्वेता

भावनात्मक लगाव भावनाओं का बंधन होता है जब आप किसी के करीब होते हैं लोगों का मानना ​​है कि एक भावनात्मक लगाव पर काबू पाने में बहुत मुश्किल है लेकिन यह वास्तव में ऐसा है। भावनात्मक लगाव को दूर करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।ध्यान की कोशिश करो
ध्यान से आप आवश्यक शांति ला सकते हैं। यह आपको अलग-अलग परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने और टूटे हुए रिश्ते की पीड़ा को दूर करने में मदद करता है। ध्यान के अलावा आप योग और गहरी साँस लेने की अलग-अलग तकनीक भी कोशिश कर सकते हैं।
मुस्कुराते रहो
मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि चेहरे का भाव व्यक्ति के भावनात्मक अवस्था पर असर डालता है। जब कोई व्यक्ति मुस्कुराता है कि शरीर एंडोर्फिन जारी करता है, हार्मोन जो व्यक्ति को खुश महसूस करता है इसका मतलब यह है कि जब आप मुस्कुराते हैं तो आपको खुशी महसूस होती है और इसके विपरीत भी सत्य है।
अपने आप को व्यस्त रखें


अपने आप को स्थिति पर बेकार और पीड़ित बैठने का मौका न दें, जो चीजें आप सबसे अधिक आनंद लेते हैं यह अपने काम को कुछ काम में व्यस्त रखकर और दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर भी किया जा सकता है।आप कुछ नई गतिविधि भी शुरू कर सकते हैं जो आप लंबे समय से करने के लिए तैयार थे। जब आप अपने आप को एक नई गतिविधि में संलग्न करते हैं तो आपके साथ जो दुर्घटना होती है वह पीछे की सीट लेती है और आप स्वचालित रूप से इसे भूलना शुरू कर देंगे।

 

अपने विचारों को बदलने का प्रयास करें
अधिक तर्कसंगत लोगों के साथ अपने नकारात्मक विचारों को बदलने की कोशिश करें। यदि आप किसी के द्वारा निराश होने पर उदास हो जाते हैं तो स्थिति के लिए दूसरा विचार देने की कोशिश करें और आगे बढ़ने की कोशिश करें।
सलाह लें
अगर आपको भावनात्मक लगाव को दूर करना मुश्किल हो जाता है तो पेशेवर सलाह लेने के लिए सलाह दी जाती है। कई स्वयं सहायता समूहों और परामर्शदाता हैं जो आपको जहरीली स्थिति से बाहर आने में मदद कर सकते हैं। काउंसलर्स आपको अपने आत्म-पराजय व्यवहारों पर नियंत्रण रखने और आपके कंधों के कौशल को बेहतर बनाने में मदद करते है।

You might also like

Comments are closed.