Abhi Bharat

चाईबासा : मतगणना की तैयारियां पूरी, इस बार सुविधा एप्प के माध्यम से भी मिलेगी मतगणना की जानकारी

संतोष वर्मा

https://youtu.be/_gAcMWZo9Dw

चाईबासा में 10 सिंहभूम के लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत 12 मई को मतदान संपन्न हुआ था. संपन्न निर्वाचन की मतगणना 23 मई को प्रातः 8:00 बजे से चयनित मतगणना स्थल महिला कॉलेज चाईबासा में होना सुनिश्चित किया गया है. जिसके संबंध में उपायुक्त अरवा राजकमल ने मतगणना के कार्यों की जानकारी ली और इस सम्बन्ध में अधिकारियों-कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

बता दें कि 10-सिंहभूम लोकसभा की मतगणना विधानसभा वार संपन्न की जाएगी। कुल 6 विधानसभा निर्धारित हैं. जिनमें 51- सरायकेला (अजजा) विधानसभा क्षेत्र, 52- चाईबासा (अजजा) विधानसभा क्षेत्र, 53- मझगांव (अजजा) विधानसभा क्षेत्र, 54 जगन्नाथपुर (अजजा) विधानसभा क्षेत्र, 55- मनोहरपुर (अजजा) विधानसभा क्षेत्र एवं 56- चक्रधरपुर (अजजा) विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं.

उपायुक्त अरवा राजकमल ने स्वयं इन छः विधानसभा वार सुनिश्चित मतगणना हॉल में जाकर निरीक्षण किया तथा उचित दिशा निर्देश भी दिए. उन्होंने मतगणना हॉल में किसे भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मोबाइल फोन को सख्त रूप से वर्जित किया है. उन्होंने सभी उम्मीदवारों को आदेश दिया कि किसी भी हाल मे वो 7 बजे तक पहुँचे ताकि 8 बजे तक परस्पर मतगणना प्रारंभ की जा सके. उपायुक्त ने बताया कि मझगांव विधानसभा जहाँ आरओ टेबल मौजूद है, वहां भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सबसे पहले पोस्टल बैलट की गणना की जाएगी. तत्पश्चात परस्पर 8:30 बजे से उस हॉल में ईवीएम की मतगणना प्रारंभ की जाएगी तथा बाकी सभी हॉल में 8:00 बजे से ही गणना प्रारंभ कर दी जाएगी. जितने भी पॉलीटिकल पार्टीज हैं, उन्होंने जिसे भी काउंटिंग एजेंट के रूप में चयनित किया है उसे सात बजे काउंटिंग स्थान भेजना सुनिश्चित करें. साथ ही उपायुक्त ने कहा कि जितना कम गाड़ियों का प्रयोग करेंगे उतना ही आम जनता को कम परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

उपायुक्त ने बताया कि सुविधा पोर्टल के माध्यम से लगातार मतगणना का अपडेट लिया जा सकता है. सुविधा पोर्टल पर अपडेट के उपरांत आरओ और ऑब्जर्वर के हस्ताक्षर के उपरांत ब्लैक बोर्ड में लिख पत्रकार मित्रों को इसकी जानकारी दी जाएगी. उपायुक्त ने जानकारी दी कि सुविधा पोर्टल तथा मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से सबसे पहले जानकारी लिया जा सकता है तथा जो सरल तथा घर बैठे भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव की मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. इस अवसर पर उपायुक्त अरवा राजकमल, पुलिस अधीक्षक चंदन झा सामान्य पर्यवेक्षक नित्यानंद मंडल, उप निर्वाचन पदाधिकारी अजय तिर्की सदर एसडीपीओ अमर कुमार पांडेय मुख्य रूप से शामिल थे.

You might also like

Comments are closed.