Abhi Bharat

पाकुड़ : जिले भर में ईद-मिलादुन्नबी धूमधाम से मना, बांटी गई मिठाईयां

मक़सूद आलम

पाकुड़ में पैगम्बर हजरत मुहम्मद साहब के जन्मदिवस पर इस्लाम धर्मावलंबियों ने जुलूस निकाला. हजारों की संख्या में शामिल अकीदतमंदों ने पैगम्बर मोहम्मद साहब की याद में कुरान व नात ए शरीफ पढ़ी. इस्लामिक नारे भी लगाए.

इस्लामिक जानकार के अनुसार हिजरी रबीउल अव्वल महीने की 12 तारीख को मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था।जिलेभर के शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले मुस्लिम समाज के लोगों ने जश्न-ए-ईद मिलादुननबी धूम-धाम से मनाया. शहर के हरिणडांगा बाजार में हजारों की संख्या में मुस्लिम समुदाय का जुटान हुआ. जहां पर हरिणडांगा बड़ी मस्जिद के पेश इमाम ने पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जीवनी पर प्रकाश डाला. कहा मोहम्मद साहब ने इस्लाम धर्म को पूरी दुनिया के लिए बनाकर भेजा था और शांति का पैगाम पूरे विश्व मे फैलाया गया. उन्होंने पैग़म्बर के बताए हुए मार्ग पर चलने की अपील की. इससे पूर्व मस्जिदों और मदरसों में ईद मुलादुन्नबी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।जिसमें काफी संख्या में लोग शामिल हुए. कई वाहन को काफी
आकर्षक तरीके से सजाया गया था, जिसमें काफी बच्चे सवार थे और नारे लगा रहें थे, हरिणडांगा बाजार से निकले जुलूस में आस-पास के एक दर्जन से अधिक मोहल्ले का भर्मण करते हुए कालिकापुर, रेल फाटक, हरिणडांगा बाजार, गांधी चौक, भगतपाडा, राज प्लस टु हाई स्कूल, हाटपाडा, थाना पाडा का भ्रमण किया. करीब तीन किलोमीटर पैदल चलकर लोग जश्न मनाया.

वार्ड पार्षद ने जुलूस पर बरसाए फूल,बांटी मिठाई

जुलूस ए मोहम्मदी के दौरान इंदिरा चौक के समीप वार्ड पार्षद सीमा सोनी भगत ने जुलूस मोहम्मदी पर फूल बरसाए साथ ही मिठाई बांटी. बच्चों के बीच चॉकलेट वितरण किया. सीमा सोनी भगत ने सभों को मुबारकबाद भी दिया।उक्त मौके पर जशमुद्दीन आलम, गुड्डू आलम, मंसूर आलम, सईदुल आलम, बबलू भगत, हंसी प्रवीण आदि मौजूद थे?

जुलूस में राष्ट्रीय तिरंगा लेकर चल रहे थे युवा…

जुलूस के दौरान अलग-अलग मोहल्ले द्वारा खास इंतेजाम किया गया था,माइक व साउंड गाड़ी में इस्लामिक झंडा के साथ साथ राष्ट्रीय झंडा में भी लगाया गया था. जो आकर्षक बना हुआ था. जुलूस के दौरान खीचड़ वितरण किया गया।सभी समुदाय के लोगों ने खीचड़ा का लुत्फ उठाया।कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर हाजी तनवीर,अफरीदी आलम, नसीम, दिल्लू आलम,असद हुसैन, हाजी लड्डू, अख्तर हुसैन, असलम अंसारी काफी मुस्तैद दिखे.

पुलिस हर तरफ थी चैकस…

जुलूस-ए-मोहम्मदी को लेकर पाकुड़ पुलिस मुस्तैद दिखी.सभी चौक-चौराहे पर पुलिस जवानों को तैनात किया गया था. खासकर गांधी चौक,अंबेदकर चौक,हाटपाडा चौक में पुलिस जवानों को तैनात किए गए थे।जुलूस को लेकर मुख्य सड़क जाम के कारण तांतीपाडा सड़क के रास्ते आम लोग आना-जाना क रहें थे. जबकि पुलिस जुलूस के साथ चल रही थी, ताकि कहीं पर किसी भी प्रकार की यातायात की परेशानी का सामना आम लोगों को न करना पड़े. मुख्य सड़क जाम रहने के कारण भारी वाहनों सहित ऑटो का प्रवेश रोक दिया गया था.

You might also like

Comments are closed.