Abhi Bharat

सीवान : बिहार विधान परिषद के सभागार में मैरवा की तीन बेटियों की माताएं विरमाता जीजा बाई पुरस्कार से सम्मानित

राहुल कुमार सोनी

क्रीड़ा भारती दक्षिण बिहार द्वारा पटना में बिहार विधान परिषद के उपभवन सभागार में आयोजित एक सम्मान समारोह में रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी लक्ष्मीपुर मैरवा की तीन राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाडीयों की माताओं को विरमाता जीजाबाई पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार उतर प्रदेश सरकार के खेल मंत्री एवं क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री चेतन चौहान द्वारा प्रदान किया गया.

इस अवसर पर बिहार सरकार के कई मंत्री एवं विधायक उपस्थित थे. रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी लक्ष्मीपुर मैरवा के संस्थापक संजय पाठक ने बताया कि मैरवा धाम निवासी स्व हंसनाथ गोंड की सबसे बड़ी संतान राधा कुमारी के हैंडबाल खेल में समर्पण एवं राज्य में बेहतर प्रदर्शन एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए उनकी पत्नी रामावती देवी को यह पुरस्कार मिला. जबकि सुमेरपुर निवासी रामजीत यादव की पत्नी कुसमावती देवी को उनकी पुत्री निशा कुमारी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल खेलने के लिए दिया गया. वहीं नवादा गांव के जीतन प्रजापति की पत्नी सुमेरा देवी को उनकी पुत्री चंदा कुमारी को हैंडबाल खेल में बिहार के लिए कई बार राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन एवं पदक जीतने के लिए दिया गया.

विरमाता जीजा बाई पुरस्कार से सम्मानित इन माताओं ने एक स्वर में कहा कि बेटियां बेटों से कम नहीं है. आज हमलोगों ने इन्हें पढने और खेलने की आजादी दी उसका परिणाम सबके सामने है. आज हम लोग बेटी पैदा करके अपने आप को काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. आज जो यह सम्मान मिला है यह बेटियों के वजह से ही मिला है. हम दूसरे माताओं से भी कहेगें की अपनी बेटीयों को उनके मनचाहे क्षेत्र में अपनी प्रतिभा निखारने की आजादी दे परिणाम सुखद होगा.

इन माताओं को पुरस्कार से सम्मानित होने पर सीवान जिला हैंडबाल संघ के अध्यक्ष ईष्टदेव तीवारी, सचिव संजय पाठक, उपाध्यक्ष काशीनाथ मिश्रा, सुनील कुमार दूबे, मुनीब अंसारी, विकास दिक्षित, अखिलेश दिक्षित, उमेश चंद्र श्रीवास्तव, फुलेना यादव, अमितेश कुमार सहित कई अन्य लोगों ने बधाई दी है.

You might also like

Comments are closed.