Abhi Bharat

सीवान : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने अपने गांव में रखी दो करोड़ की लागत से स्वास्थ्य केन्द्र की आधारशिला

शाहिल कुमार

सीवान के महाराजगंज प्रखण्ड के बलिया पंचायत में दो करोड़ 10 लाख की लागत से बनने वाला अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की आधारशिला रविवार को इस गाँव के लाल व सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रखी. साथ मे स्थानीय सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल व विधायक हेमनारायण साह भी उपस्थित थे.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने उपस्थित जन समूह से कहाँ की दो कर्ज कभी भी नहीं चुकाया जा सकता. पहला पितृ कर्ज, दुसरा जन्म धरती कर्ज. उन्होंने कहा कि मेरे परिवार के द्वारा इस गाँव के लिए अन्य कार्य किए गए. मै भी उन्हीं लोगों के तरह कुछ करने का मौका मिला तो किया हूँ. अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना कर मै भी इस मिट्टी के सपूत के तौर पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ. उन्होनें भारत सरकार के स्वास्थ्या कार्यक्रम आयुष्मान भारत पर चर्चा करते हुए कहा इस योजना के तहत गरीब मजदूरों के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू किया. कमजोर लोगों को गंभीर बीमारी जैसे किडनी कैंसर हार्ट आदि बीमारीयों में इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना में सभी जाति और धर्म के गरीब लोगों को इसका लाभ मिलेगा जिसमें ढाई लाख रुपया राज्य सरकार मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के अन्तर्गत और ढाई लाख भारत सरकार के आयुष्मान भारत योजना के तहत दिया जाएगा. करीब छः करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा हैं. साथ ही साथ उन्होंने मैरवा मे बन रहें मेडिकल कालेज की नामकरण राजेंद्र चिकित्सालय एवं महाविद्यालय सेवाश्रम राज्य सरकार के द्वारा रखा गया है। सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहां की केंद्र व राज्य की सरकार स्वास्थ्या के प्रति वचनवध है. देश स्तर पर बिहार स्वास्थ्य के प्रति अग्रणी भूमिका अदा कर रहा है. केंद्र की नरेंद्र भाई मोदी की सरकार ने आयुष्मान भारत कार्यक्रम को लाने का मुख्य तौर पर गरीबों व मजदूरों को इलाज कराने मे कोई दिक्कत न हो इसको ध्यान मे रख किया है.

वही विधायक हेमनारायण साह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपस्थिति लोगों से कहां की मैंने अपने मद से महाराजगंज की हर क्षेत्र मे विकाश करने की कोशिश मे लगें है. लोगों की जितनी हमसे उम्मीद है उससे कहीं ज्यादा विकास की मेरी तरफ से प्रयास है. वहीं उन्होंने कहां की मै महाराजगंज जिला के लिए भी प्रयासरत हूं, जिसको लेकर मै मुख्यमंत्री जी के समक्ष जिला बनाने की आवाज उठायी तो उन्होंने अश्वासन दिया है की बिहार मे जब भी जिला बनाया जाएगा तो सबसे पहला स्थान महाराजगंज का होगा. उन्होंने मंच के माध्यम से सुबे के स्वास्थ्य मंत्री व इस क्षेत्र के होने के नाते माननीय मंगल पांडेय जी से महाराजगंज को जिला बनाने की माँग करते हुए कहें की आप तो हमेशा मुख्यमंत्री जी के कैबिनेट मे बैठते है तो इस क्षेत्र के नाते आप इस जनता की माँग रखते हुए जिला घोषित कराए.

You might also like

Comments are closed.