Abhi Bharat

सीवान : जिला उद्योग केंद्र पर घटिया मशीन वितरण को लेकर ऋण लाभुक बुनकरों ने किया हंगामा

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में शनिवार को जिला उद्योग केंद्र पर जमकर हंगामा हुआ. ये हंगामा करने वाले कोई और नहीं बल्कि उद्योग विभाग द्वारा प्रदत्त ऋण के लाभुक बुनकर थे. जिनका आरोप था कि उन्हें ऋण पर दी जा रही मशीन की गुणवत्ता काफी ख़राब है. वहीं कुछ ऋण लाभुकों ने इसका विरोध किया. जिसके बाद ऋण लाभुक आपस में ही भीड़ गयें.

बताया जाता है कि शनिवार को जिला उद्योग केंद्र देखते ही देखते रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. जहाँ बुनकर आपस में ही भीड़ गए. आपस में वे इतना भिड़े की उनके शोर-शराबे को सुन मीडिया भी वहां पहुँच गया. दरसल मामला यह था कि शनिवार को जिला उद्योग विभाग द्वारा स्वीकृत ऋण के तहत 15 बुनकरों के बीच कपडा बुनने की मशीन का वितरण किया जाना था.

जिसे लेने के लिए ऋण लाभुक उद्योग केंद्र पहुँच गये पर उद्योग विभाग द्वारा दिए जाने वाली मशीन को देख बुनकर अपने आप को ठगा महसूस करने लगे. जिसके बाद ऋण लाभुक बुनकर दो भाग में बंट गए. एक भाग मशीन लेने की बात कर रहा था तो दूसरा नहीं लेने की. आपस में राय नहीं बन्ने पर ऋण लाभुक बुनकर आपस में ही भीड़ गये और फिर जमकर हंगामा करने के साथ उनके बीच मारपीट भी होने लगी.

फिलहाल, मीडिया के पहुँचने पर बुनकरों ने अपना उपद्रव बंद किया और ऋण लिए बगैर ही वापस घर चले गये. बुनकरों का आरोप था कि मशीन घटिया है और मशीन की कीमत 30 हजार रखी गयी है. जिसको सरकार द्वारा लोन स्वरूप बुनकरों के बीच देना था. वहीं इस सम्बन्ध में जब उद्योग विभाग के पदाधिकारियों से बात करने की कोशिश की गयी तो केंद्र के महाप्रबंधक मनोज रंजन श्रीवास्तव ने ऐसी किसी भी घटना से अपनी अनभिज्ञता जाहिर की और कहा कि मामले की जांच करायी जाएगी.

You might also like

Comments are closed.