Abhi Bharat

सहरसा : डीएम ने पीठासीन पदाधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण कर खुद दिया प्रशिक्षण

सहरसा में मंगलवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिला पदाधिकारी कौशल कुमार ने केन्द्रीय विद्यालय, सहरसा में मतदान दल कर्मियों के चल रहे रिफ्रेशर प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया. जहां उन्होंने पीठासीन पदाधिकारी के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं महिला मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण कार्य का पर्यवेक्षण करते हुए उन्हें आवश्यक निर्देश दिया.

बता दें कि स्वयं प्रशिक्षक की भूमिका में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी ने एम 3 मॉडल की ईवीएम एवं वीवी पैट मशीन के तकनीकी पहलुओं की भी उन्हें जानकारी दी. पीठासीन पदाधिकारी के रूप में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे महिला मतदान कर्मियों से निर्वाचन प्रक्रियाओं एवं मतदान से संबंधित सामान्य प्रश्न भी पूछा. उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य से घबराएं नहीं. महिला मतदान कर्मी के रूप में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में आपको युक्ति संगत मतदान केन्द्रों पर प्रतिनियुक्त किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पीठासीन पदाधिकारियों की निर्वाचन में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है. पूर्व के ईवीएम मशीन से अलग इस बार एम 3 मॉडल के ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन पर मतदान होगा. आप प्रशिक्षण में पीठासीन पदाधिकारियो के कर्तव्य एवं दायित्वों को अच्छी तरह से जाने. ईवीएम एवं वीवीपैट मतदान मशीन का अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करें जिससे आपको मतदान के दिन किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी.

उल्लेखनीय है कि जिले के कुल1865 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराने हेतु लगभग बारह हजार मतदान दल कर्मियों को दिनांक 22 अगस्त से 03 सितंबर तक प्रतिदिन दो पालियों में दो केन्द्रों जिला स्कूल, सहरसा एवं केन्द्रीय विद्यालय, सहरसा पर ईवीएम एवं वीवी पैट मशीन एवं निर्वाचन प्रक्रिया के साथ-साथ उनके कर्तव्य एवं दायित्वों के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. आज निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार केन्द्रीय विद्यालय, सहरसा में महिला पीठासीन पदाधिकारी के रूप में दो पालियों में कुल 966 मतदान दल कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया. दो दिन के बाद प्रतिदिन क्रमशः पी-1, पी-2 एवं पी-3 महिला मतदान दल कर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी ने उप निर्वाचन पदाधिकारी, सहरसा को निर्देश दिया कि दिए जा रहे प्रशिक्षण के आधार 300 महिला मतदान कर्मी दल चिन्हित कर लें. इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं अवर निर्वाचन पदाधिकारी, सहरसा उपस्थित थे. (राजा कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.