Abhi Bharat

सीवान : गांव से लेकर शहर तक विद्या की अधिष्ठात्री मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर की गयी पूजा-अर्चना

सीवान में शनिवार को “मातेश्वरी कहां तू वीणा बजा रही हो, किस मंजू गान से तू जग को लुभा रही हो” जैसे मनभावन गीतों व भजनों के बीच शहर समेत जिले भर में बसंत पंचमी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ पारम्परिक रूप से मनाया गया. इस मौके पर गांव से लेकर शहर तक जगह-जगह विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूरे विधि विधान के साथ पूजा-अर्चना की गयी.

सुबह से ही मां शारदे की पूजा शुरू हो गई और मंत्रोच्चार गूंजने लगे. इस दौरान शंख, ध्वनि, घंटा की आवास सुनाई पड़ रही थी. बच्चे मां की जयकारा लगा रहे थे. धार्मिक अनुष्ठान के साथ पूजा पंडालों में मां की आराधना हुई. पंडितों के द्वारा मां की पूजा कराई जा रही थी. सरस्वती पूजा को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिला. इस दौरान सभी जगहों पर प्रसाद का वितरण भी किया गया.

बता दें कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिला प्रशासन के द्वारा पूरे जिले में 296 जगहों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की तैनाती की गयी है। इसमें सीवान सदर अनुमंडल क्षेत्र में 233 और महाराजगंज अनुमंडल क्षेत्र में 63 स्थानों पर तैनात किए गए है. (अमन राज श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.