Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया में यज्ञ के दौरान निकाली गई भ्रमण यात्रा, सैकड़ों श्रद्धालु हुए शामिल

सीवान के बड़हरिया पुरानी बाजार में चल रहे शिव परिवार सह विश्वकर्मा मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए यज्ञ में श्रद्धालुओं और धर्म गुरुओं की एक नगर भ्रमण का कार्यक्रम आयोजित हुआ. जिसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु भक्त और नर नारी उपस्थित हुए नगर भ्रमण के कार्यक्रम में जुलूस के रूप में हाथी घोड़ा बैंड बाजा के के साथ डोली में सवार भगवान विश्वकर्मा और भगवान शिव अपने परिवार के साथ विराजमान थे. उनके पीछे पीछे हाथी, घोड़ा, बैंड, बाजा, ढोल, ताशे की टोली चल रही थी और उनके पीछे पीछे धर्म गुरुओं की टोली तथा सबसे पीछे बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्तों की टोली चल रही थी.

जुलूस नगर भ्रमण करते हुए पुरानी बाजार से चलकर थाना चौक पर आकर और साधु-संतों के कर्तव्य के साथ आगे बढ़ा और बड़हरिया के ऐतिहासिक श्री राम जानकी मठ परिसर से वापस होते हुए पुनः जामो मोड़ होकर और ब्लॉक रोड होते हुए पुनः यज्ञ स्थल पुरानी बाजार पर आकर खत्म हो गया. इस नगर भ्रमण के कार्यक्रम में धर्मगुरु कथावाचक और प्रवचन कर्ता आरुष जी महाराज के रथ पर सवार थे. उनके साथ-साथ रामजानकी मठ के महंत श्री भगवान दास जी नगर भ्रमण यात्रा को सुशोभित कर रहे थे. उपस्थित जुलूस जय श्रीराम के नारे और जय शिव के नारे से गुंजायमान कर रहा था. वातावरण पूर्णतया धार्मिक और आस्थावान नजर आ रहा था. आस्थावान और धार्मिक नारों के साथ पूरा बड़हरिया का वातावरण गुंजायमान हो रहा था. भगवा वस्त्रों में मुख्य यजमान सहित कई भगवान की डोली भी उस नगर भ्रमण यात्रा को सुशोभित कर रही थी. मुख्य यजमान महेश शर्मा सपत्नीक उपस्थित हुए. इसके साथ ही नर नारियों श्रद्धालु भक्तों की टोली नगर भ्रमण कार्यक्रम को सुशोभित कर रही थी.

इस नगर भ्रमण कार्यक्रम में कहीं कोई दिक्कत न कोई हो इसके लिए पुलिस प्रशासन भी अपनी ओर से व्यवस्था किए हुए था और पुलिस प्रशासन की ओर से एएसआई, राजकुमार मिश्रा सहित कई अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी नगर भ्रमण के आसपास चल रहे थे. बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को लगाया गया था ताकि कहीं से कोई दिक्कत ना हो. इसके साथ ही नगर भ्रमण कार्यक्रम की यात्रा में जगह-जगह पर लोग पेय पदार्थ शीतल जल को लेकर खड़े थे ताकि श्रद्धालु भक्तो को कोई असुविधा ना हो पाए. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.