Abhi Bharat

नालंदा : युवाओं ने कंधे पर बिठाकर माता को दी विदाई, महिलाओं ने खेली सिंदूर की होली

नालंदा में शनिवार को प्रतिमा विसर्जन के मौके पर बिहार शरीफ के अलीनगर मोहल्ले में पिछले कई वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार युवाओं ने कंधे पर बिठाकर माता का प्रतिमा विसर्जन जुलूस निकाला. जिसमें भारी संख्या में महिलाओं ने भी हिस्सा लिया.

बता दें कि गाजे-बाजे के साथ करीब एक किलोमीटर तक युवा अपने कंधे पर प्रतिमा को लेकर मोहल्ले से निकलते हैं. वहीं मोहल्ले वासियों ने बताया कि वर्षो से इसी परंपरा के अनुसार माता की विदाई दी जाती है, क्योंकि इलाके में अन्य जगहों पर भी प्रतिमा बिठाई जाती है. उन्हीं प्रतिमाओं से मिलन कराने के लिए इस परंपरा को अपनाया गया था, जो आज भी जारी है.

वहीं प्रतिमा विसर्जन के दौरान महिलाओं ने एक दूसरे को सिंदूर लगाकर होली खेली. इस मौके पर महिलाओं ने बताया कि जिस तरह हम माता को बेटी की तरह बिठा कर पूजा अर्चना करते हैं. वैसे ही विदाई के समय बेटी की तरह की सिंदूर लगाकर धूम धाम से विदाई देते हैं और माता से यही कामना करते हैं कि अगले साल तक परिवार के सभी सदस्य सुखी रहें. इस दौरान महिलाओं ने माता के जयकारे लगाते हुए जमकर झूमा भी. माता के जयघोष से इलाके के वातावरण भक्तिमय हो गया. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.