Abhi Bharat

नालंदा : करवा चौथ पर महिलाओं ने की निर्जला रहकर पति के लम्बी उम्र की कामना

नालंदा में बुधवार को सुहागिन महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत किया. निर्जला उपवास रहकर शाम में पति की लंबी उम्र की कामना ईश्वर से की. सूर्यास्त होने के बाद चांद की पूजा कर व्रत को तोड़ीं. पर्व को लेकर दिनभर बाजारों में काफी चहल-पहली दिखी.

ज्योतिष के जानकार पंडित मोहन कुमार दत्त मिश्र और सोहसराय हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित सुरेन्द्र कुमार दत्त मिश्र बताते हैं कि करवाचौध सुहागिन महिलाओं का महानपर्व है. कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी को यह पर्व मनाया जाता है. वैसे तो ईश्वर की आराधना से सदा सब कार्य सिद्ध होते हैं. लेकिन, इस बार करवाचौथ पर विशेष संयोग बना है. यह काफी शुभ फलदायक है. करवाचौथ के दिन सुहागिन महिलाएं दिनभर उपवास रहकर सूर्य अस्त होने के बाद चन्द्रमा की पूजा कर व्रत को तोड़ती हैं. सर्वप्रथम इस व्रत का वर्णन ‘वामन पुराण’ में मिलता है.

वहीं करवा चौथ को लेकर बुधवार को शहर के फल मंडियों में खरीदारों की काफी भीड़ दिखी. पुलपर, भरावपर, अम्बेर मोड़, रामचन्द्रपुर रोड, भैंसासुर, सोहसराय की मंडियों में खासकर महिला खरीदारों की संख्या अधिक दिखी. व्रत को लेकर फलों के दाम भी बढ़े हुए थे. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.