Abhi Bharat

नालंदा : बडगांव में कोरोना को दूर करने की कामना के साथ छठ व्रतियों ने किया खरना

नालंदा के प्रसिद्ध बड़गांव में शनिवार को छठ व्रतियों ने पूरी आस्था के साथ खरना किया और छठी मईया से कोरोना महामारी को दूर करने की कामना की.

बता दें कि बड़गांव में छठपूजा के दूसरे दिन छठव्रती महिलाएं मिट्टी के चूल्हे पर पूरी पवित्रता के साथ प्रसाद बनायी. इस प्रसाद को छठवर्ती सूर्यास्त के बाद ग्रहण कर अपने परिवार और इष्ट मित्रों को भी प्रसाद खिलाती हैं. सूर्य उपासना का केंद्र नालंदा के बड़गांव की ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण के पौत्र राजा शाम कुष्ठ रोग से निवारण के लिए यहां चार दिनों तक प्रवास कर भगवान सूर्य की आराधना किए थे. जिसके बाद उन्हें कुष्ठ रोग से मुक्त मिली थी. यही कारण है कि भगवान भास्कर जिनकी भी मन्नते पूरी करते हैं वह यह चार दिनों तक प्रवास कर भगवान सूर्य की आराधना करते हैं.

बिहार ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न प्रदेशों से लोग यहां चार दिनों तक प्रवास कर चैती और कार्तिक छठ पूजा करते हैं. आलम ऐसा रहता है कि कहीं भी जगह खाली नहीं दिखता है मगर इस बार कोविड-19 कर को लेकर बहुत ही कम संख्या में छठ व्रती पहुंची हैं. हालांकि जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में ही घरों में ही छठ व्रत करने की अपील की गई है. यही कारण है कि बहुत ही कम संख्या में लोग बड़गांव आए हैं. फिर भी आस्था के साथ छठव्रतियों ने खरना कर छठी मईया और भगवान भास्कर से कोरोना को खत्म करने की विनती की. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.