Abhi Bharat

नालंदा : माउंट फ्रेंडशिप पर तिरंगा लहरा कर लौटे जिले के तीनों पर्वतारोहियों का हुआ भव्य अभिनंदन

नालंदा में सोमवार को हिमांचल प्रदेश की कुल्लू मनाली के माउंट फ्रेंडशिप चोटी पर फतह पा कर तिरंगा लहराने वाले तीनों पर्वतारोहियों का बिहार शरीफ पहुंचने पर रेलवे स्टेशन पर नागरिकों द्वारा अभिनंदन किया गया. लोगों ने उन्हें बधाई देते हुए फूल मालाओं से लाद दिया.

बता दें कि दल के तीन सदस्य अभिषेक रंजन, प्रिया गुप्ता और गोपाल कुमार ने 19 जून को मनाली से चढ़ाई शुरू की थी और 23 जून को फतह पाया. उन्होनें बताया कि जैसे-जैसे माउंट के पास टीम के सदस्य आते गए, ठंड से कंपकंपा देने वाली बर्फीली हवाओं के थपेड़े उन्हें रोकने की कोशिश करती गई। बफीर्ली हवा युवाओं के हौसले को डगमगा नहीं सकी. तीनों ने चोटी पर पहुंचकर देश का झंडा लहरा दिया. 17 हजार फीट की चढ़ाई करने वाले पर्वतारोही राजगीर के बीएससी पार्ट वन का छात्र 20 वर्षीय गोपाल कुमार ने बताया कि माइनस 10 डिग्री तापमान पर चोटी पर पहुंचना एक अनोखा रोमांच रहा. वहां हमने अपनी टीम के साथ 10 मिनट की मौज-मस्ती की। चोटी पर तिरंगा लहराकर बहुत ही अच्छा लगा। इस चोटी तक पहुंचने में हमें पांच दिन लग गए.

वहीं बिहारशरीफ के खंदकपर मोहल्ला निवासी बारहवीं की छात्रा 17 वर्षीया प्रिया गुप्ता उनसे महज 900 मीटर पीछे रह गयीं. प्रिया गुप्ता इसके पहले दिसंबर 2020 में उत्तराखंड के केदार कांटा पर्वत पर फतह पायी थीं. वहीं बिहारशरीफ प्रखंड के परोहा गांव निवासी बीएड का छात्र 22 वर्षीय अभिषेक रंजन ने 15 हजार फीट ऊंची चोटी को फतह करने में कामयाबी हासिल की. अभिषेक ने भी 22 अप्रैल 2021 को अफ्रिका के 19 हजार 500 फीट ऊंची किलिंगमंजारो चोटी की चढ़ाई की थी. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.