Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंसर से बचाव को लेकर आशा कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

सीवान के बड़हरिया प्रखंड में शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़हरिया में आशा कार्यकर्ताओं को जानलेवा बीमारी कैंसर से बचाव को लेकर अनिवार्य जानकारियां दी गई, ताकि इन के माध्यम से आमजनों को कैंसर संबंधित सभी प्रकार की बीमारियों से बचाव किया जा सके.

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से बताया गया कि आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए जिला से डॉ सोनी कुमारी जो जिला में तकनीकी पदाधिकारी के तौर पर पदस्थापित हैं. उनका आगमन हुआ था इनके द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को ब्रेस्ट कैंसर, माउथ कैंसर, के साथ-साथ हर प्रकार के कैंसर से बचाव का रास्ता क्या है, इस विषय पर विस्तृत रूप से समझाया और बताया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में अधिक जानकारी देते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी प्रभात कुमार ने कहा कि यह कार्यक्रम आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा जन-जन तक पहुंचाया जाना है. इसके माध्यम जो जानकारी आशा कार्यकर्ताओं को हुई है उससे अवगत होकर, स्वास्थ्य विभाग और जनमानस एकसाथ पूर्ण मजबूती से कैंसर के खिलाफ लड़ाई लड़ सकेंगे.

प्रशिक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक महताब अनवर, सुभाषचंद्र चौहान, स्मृति रंजन, प्रिया कुमारी व रंजू कुमारी सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति थी. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.