Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया में जल-जीवन हरियाली योजना अंतर्गत जल संचयन के लिए गड्ढे खुदाई का कार्य शुरू

सीवान में बड़हरिया प्रखंड के पकड़ी पंचायत के बंगरा बुजुर्ग गांव में सहायक तकनीकी प्रबंधक सतीश सिंह के देखरेख में जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किए हुए किसान का स्वीकृति के बाद जल संचयन के लिए गड्ढे की खुदाई का कार्य शुरू कराया गया.

सहायक तकनीकी प्रबंधक सतीश सिंह ने सर्वप्रथम बताया कि पकड़ी पंचायत से बंगरा बुजुर्ग गांव के रमेश सिंह और सत्येंद्र सिंह के द्वारा ऑनलाइन आवेदन जल जीवन हरियाली अंतर्गत फेस तीन योजना अंतर्गत ऑनलाइन किया गया था. जिसकी जांच उपरांत स्वीकृति पर दिया गया तथा सर्वप्रथम उस खेत का चयन तथा जिपीएस में फोटोग्राफ किया गया. जहां पर जल संचयन के लिए गड्ढा बनाना है. उसके बाद 66 फीट लंबा 66 फीट चौड़ा वर्ग में निशान लगाकर जेसीबी मशीन से खुदाई का कार्य शुरू किया गया. गड्ढे की गहराई आठ फीट होगी तथा तीन मीटर चौड़ा बाद बनेगा. यह योजना 1 एकड़ क्षेत्र के लिए है, लेकिन जल संचयन के लिए गड्ढे का निर्माण खेत में जहां पर पानी कट्ठा होता है वहां पर 66 फीट लंबा 66 फीट चौड़ा और आठ फीट गहरे के अनुसार गड्ढा बनेगा। बाकी बचे जमीन में किसान खेती का कार्य करेगा. बांध पर पेड़ पौधे लगाएंगे तथा ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई तकनीक से भी खेती करेगे. गड्ढा निर्माण होने के बाद किसान द्वारा बिल और वाउचर जमा करने के बाद 40 से 45 हजार रुपए अनुदान के रूप में दिया जाएगा.

मौके पर जितेंद्र सिंह, ओम प्रकाश सिंह, मनोज कुमार यादव सीताराम मांझी एवं नाथ प्रसाद आदि किसान उपस्थित थे. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.