Abhi Bharat

सीवान : सरस्वती पूजा को लेकर डीएम-एसपी ने की शांति समिति की बैठक

सीवान में शनिवार को जिलापदाधिकारी अमित कुमार पांडेय एवं पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार के नेतृत्व में समाहरणालय सभागार में जिले के प्रबुद्ध नागरिकों के साथ सरस्वती पूजा को लेकर जिला शांति समिति की बैठक की गई.

बता दें कि बैठक में कोरोना संक्रमण के मध्य सरस्वती पूजा के शांतिपूर्ण आयोजन पर उपस्थित गणमान्य लोगों द्वारा अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाए जाने का आश्वासन दिया गया. डीएम ने कहा कि विवादास्पद स्थलों पर प्रतिमा तथा पूजा पंडालों के स्थापित करने से रोक रहेगी एवं विवादास्पद कार्टून एवं झांकी प्रतिबंधित रहेंगे. उन्होंने कोरोना संक्रमण के खतरों से अवगत कराते हुए पंडालों में श्रद्धालुओं के बीच यथोचित दूरी रखने, सैनिटाइजर की व्यवस्था करने, पंडाल में प्रवेश करने के पूर्व प्रत्येक के चेहरे पर मास्क तथा आवश्यक सुरक्षात्मक उपायों के लागू करने हेतु प्रेरित करने का अनुरोध किया गया.

जिलापदाधिकारी ने कहा कि प्रतिमाओं के विसर्जन के क्रम में विसर्जन जुलूस में शामिल होने वाले लोगों की संख्या यथासंभव सीमित रखा जाए. विसर्जन जुलूस में डीजे पर रोक रहेगी। अश्लील और भड़काऊ संगीत प्रतिबंधित रहेंगे।विसर्जन जुलूस की मार्ग का निर्धारण इस तरह से की जाए की मैट्रिक परीक्षार्थियों को कोई असुविधा ना हो. विसर्जन जुलूस में कोरोना के रोकथाम के उद्देश्य से अबीर तथा गुलाल का प्रयोग की मनाही है. विसर्जन जुलूस में हथियारों का प्रदर्शन वर्जित है. ऐसा पाए जाने पर शरारती तत्वों पर निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी. जिला प्रशासन द्वारा सरस्वती पूजा के सुगम एवं सफल आयोजन के क्रम में प्रतिमा स्थापना स्थल से लेकर विसर्जन तक संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. विसर्जन घाटों पर चिकित्साकर्मी, गोताखोर आवश्यकतानुसार एसडीआरएफ तथा एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी.

इस मौके पर अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित जिला के अन्य पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.