Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया के कोइरीगांवा में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का डीडीसी ने किया उद्घाटन

सीवान में बड़हरिया प्रखंड के कोइरीगावा पंचायत के हरदिया गांव के पास मंगलवार को लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन डीडीसी भूपेंद्र नारायण यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रणव कुमार गिरि, मुखिया राजकली देवी ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया.

मौके पर डीडीसी भूपेंद्र नारायण यादव ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि शहर के तर्ज पर गांव को भी स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पायलेट योजना के तरह सरकार कार्य कर रही हैं. प्रखंड में यह तीसरा अपशिस्ट प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन होने जा रहा है और चार निर्माणाधीन है, जिसका कार्य चल रहा है. पंचायत के हर घर से निकलने वाले कचरा का उठाव उसका बेहतर प्रबंधन के लिए स्वच्छता के तहत कार्य हो रहा है. हर घर से प्रतिदिन ठेला वाले के द्वारा सुबह-सुबह घर पर दस्तक का दिया जाता है, इसके द्वारा गीला और सूखा कचरा लिया जाता है और उसके द्वारा कचरे को इसी डब्ल्यू पीयू में जमा किया जाएगा.

वहीं पचायत की मुखिया राजकली देवी ने कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत इसका निर्माण किया गया है. उन्होंने कहा कि पंचायत के सभी घरों से अब कूड़ा उठा होगा. इसके लिए प्रत्येक वार्ड में एक- एक ठेला और स्वच्छता ग्राही बनाया गया है. पूरे पंचायत से कचरा उठाकर एक निर्धारित स्थान पर ऑटोमेटिक वाहन में डाला जाएगा, जो इसी डब्ल्यू पीयू में पहुंचाएगा. डब्ल्यू पीयू में सभी के लिए अलग-अलग बॉक्स बनाया गया है. इसलिए रोड पर कचरा ना फेके गांव को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए किए जा रहे प्रयास में सहयोग दें.

मौके पर मुखिया प्रतिनिधि अश्वनी कुमार उर्फ बाल्मीकि, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी सूरज कुमार, प्रखंड राजस्व पदाधिकारी राकेश आनंद, प्रखंड बीसी मधुप कुमार, मनरेगा जे ई विनोद कुमार हजरा,मनरेगा डीआरपी राजनारायण महतो, मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवनरायण यादव, पूर्व प्रमुख पति प्रदीप सिंह पूर्व मुखिया वीरेंद्र शाह, पैक्स अध्यक्ष विद्या भूषण वर्मा, मुखिया संजय प्रसाद, मुखिया चंद्रमा राम, सरपंच नूर आलम अंसारी, मुखिया पप्पु यादव,पंचायत समिति सदस्य मकसूद आलम, सहित स्वच्छता पर्यवेक्षक एवं स्वच्छता कर्मी मौजूद थे. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like
Leave A Reply