Abhi Bharat

कैमूर : 2021 से 22 तक ड्रिप इरिगेशन सिस्टम से 158 एकड़ में लगभग 50 किसान खेती कर ले रहे लाखों का लाभ

कैमूर जिला में इरिगेशन सिस्टम से किसानों को खेती करने से काफी लाभ मिल रहा है. दरअसल उद्यान विभाग द्वारा यह योजना चलाई जा रही है, जहां किसानों के लिए ड्रिप इरिगेशन सिस्टम से खेती करने के लिए जागरूक किया भी जा रहा है और जिले में कई जगहों पर इस सिस्टम के माध्यम से किसान खेती भी कर रहे हैं और अच्छा खासा लाभ लेकर मुनाफा भी कमा रहे हैं.

बता दें कि 2021 से 2022 में अभी तक जिले में 158 एकड़ खेत में यानी लगभग 50 किसान ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से खेती कर योजना का लाभ ले रहे हैं. वही भभुआ में किसान अंजनी सिंह के द्वारा फलदार सब्जी का ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से खेती की जा रही है, जहां मौके पर पहुंचकर उद्यान विभाग के पदाधिकारी तबस्सुम परवीन, इंजीनियर अभिषेक श्रीवास्तव, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी जयप्रकाश मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि ड्रिप इरिगेशन खेती करने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने की भी सुविधा है.

पीएमकेएसवाई साइट पर जाकर किसान खुद ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत 90% विभाग द्वारा अनुदान दिया जाता है जबकि 10% खुद किसान लगाकर ड्रिप इरिगेशन सिस्टम से खेती कर सकते हैं. ड्रिप इरिगेशन के माध्यम से खेती करने से पानी की बचत बिजली की बचत होती है और सब्जी की फसल या फलदार पौधा में गुणवत्ता भी रहती है, जिससे किसान अच्छा खासा फसल भी उगा सकते हैं. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.