Abhi Bharat

बेगूसराय : जेल से पेशी के लिए कोर्ट आए कैदी ने जेल के खाने की खोली पोल, खाने में मिली जली रोटी को किया पेश

बेगूसराय जेल में बंद एक कैदी ने मंगलवार को न्यायाधीश के सामने ना केवल जेल के खानपान की पोल खोल दी, बल्कि सुरक्षा व्यवस्था पर भी बड़ा सवाल खड़ा कर दिया. जेल से खाने में मिली जली रोटी लेकर बेगूसराय के जिला विधिक सेवा प्राधिकार सचिव सतीश झा से गुहार लगाने पहुंचे कैदी ने जेल के कुव्यवस्था की कहानी बताई.

रोटी लेकर पहुंचे वीरपुर थाना क्षेत्र के हामोडीह निवासी कैदी रामजपो यादव ने जेल में दिए जा रहे खाना को घटिया बताते हुए न्यायालय से पहल करने की मांग किया है. इस दौरान उसने भोजन व्यवस्था में गड़बड़ी सहित चीजों की ओर भी ध्यान दिलाया. कैदी का कहना था कि व्यवस्था के संबंध में पूछताछ के लिए न्यायालय और प्रशासन के अधिकारी जेल के अंदर आते हैं, लेकिन उस समय कुछ भी कहना मुश्किल है, क्योंकि अधिकारी के जाते ही पिटाई होनी तय रहती है.

मौके पर मौजूद जेल कर्मियों से जब रोटी जेल से किस परिस्थिति में बाहर आने के संबंध में पूछा गया तो पुलिसकर्मियों ने कोई भी सामान बाहर से आने से इनकार किया, जबकि रोटी लेकर पहुंचे कैदी का कहना था कि वह कागज में लपेटा रोटी थैला में लेकर जेल से निकला है. सीसीटीवी की जांच की जाए तो बड़ा खुलासा होगा. उसने मामले का खुलासा होने पर अपने साथ जेल में कुछ भी हो जाने की बातें भी प्राधिकार के सचिव से कही है.

मिली जानकारी के अनुसार रामजपो यादव के पुत्र चंदन कुमार ने जेल में घटिया खाना एवं समुचित इलाज नहीं मिलने को लेकर बेगूसराय सीजेएम न्यायालय में जेल अधीक्षक समेत कई जेल कर्मियों पर परिवाद पत्र दाखिल किया है, जिस पर सुनवाई चल रही है. इधर, राम जपो यादव की आज एडीजे पंचम के न्यायालय में उसकी हाजरी थी और जेल से न्यायालय लाया गया था. इस दौरान सबूत के लिए जेल से जली रोटी साथ लेकर आया. न्यायालय हाजत आते ही उसने जिला विधिक सेवा प्राधिकार को आवेदन देकर जेल में कैदियों को दी जा रही घटिया खाना के संबंध में अवगत कराया. आवेदन मिलते ही प्राधिकार के सचिव सतीश झा ने न्यायालय हाजत जाकर रामजपो यादव से पूरी जानकारी ली तथा सुरक्षा एवं भोजन के मामले की अति संवेदनशीलता को देखते हुए त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी है. फिलहाल, रामजपो के इस हिम्मत के कारण कोर्ट से लेकर जेल तक हड़कंप मच गया है. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.