Abhi Bharat

बेगूसराय : पोषण परामर्श केंद्र का हुआ विधिवत उद्घाटन

बेगूसराय में समाज कल्याण विभाग के तहत काम कर रही सेविकाएं गांव की दिशा और दशा बदल रही हैं. शुक्रवार को आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रचना सिन्हा ने पोषण परामर्श केंद्र का विधिवत फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया. जिसमे 21 मार्च से 4 अप्रैल तक पोषण पोखवाड़ा के तहत नगर निगम क्षेत्र के अवस्थित स्लम बस्ती झुग्गी झोपड़ी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

इस कार्यक्रम में स्तानीय बच्चो का लम्बाई ओर वजन लिया गया साथ ही जागरूकता को लेकर रंगोली एवम् विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया. कार्यक्रम के दौरान रचना सिन्हा ने कहा कि कुपोषण को हर हाल में खत्म करना है. एक अप्रैल से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर जीरो से छह वर्ष तक के बच्चों की स्वास्थ्य, वजन, लंबाई की जांच कर पोषण टे्कर पर प्रविष्टि किया जाना है. वहीं उन्होंने ने कहा पोषण पखवाड़ा में एनीमिया, कुपोषण से बचाव के लिए पोषण ट्रैकर ऐप के माध्यम से बच्चों की लंबाई, महिला संगोष्ठी, हेल्थ चेकअप, बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं के पोषण आदि संबंधित कई कार्यक्रम का आयोजन होगा. पूर्व से निर्देशित है कि सभी विभाग आपस मे समनन्यवय स्थापित कर पोषण पखवाड़ा को एक अभियान के रूप में ले और आपस में समन्वय बनाकर कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। एक्शन प्लान के तहत प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित करेंगे. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिशु, बच्चों, गर्भवती महिलाएं व किशोरियों में कुपोषण की समस्याओं को दूर कराना है. लोगों में कुपोषण, एनीमिया सहित अन्य गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाएगा.

एक से तीन तक हैंडवाच कार्यक्रम :

पिरामल के जिला प्रतिनिधि मोहम्मद वकील ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों पर किचन गार्डन से जोड़ने के लिए प्रखंड वार लक्ष्य निर्धारित किया जाना चाहिये. एनएनएम जिला परियोजना सहायक कौशिक कौशिक ने कहा पोषण अभियान को जन-जन तक ले जाने हेतु इसे जनांदोलन का रूप दिया जा रहा है तथा मातृत्व वंदना योजना एवं कन्या सुरक्षा योजना के तहत योग्य लाभुकों का आवेदन भी लिया जाएगा.

मौके पर सदर सीडीपीओ पूजा रानी के साथ सभी प्रखंड के सीडीपीओ, पीएमएमवाई के जिला समन्वयक राजकुमार, प्रखंड समन्वयक ज्योति कुमारी, प्रखंड परियोजना सहायक विधान चंद्र, मृत्युंजय कुमार कुंदन कुमार सेविका/सहायिका सहित मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.