Abhi Bharat

बेगूसराय : दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से डीएम ने किया सुगमता एक्सप्रेस को रवाना

बेगूसराय में आगामी विधान सभा चुनाव में अधिक से अधिक लोगों को मतदान प्रक्रिया में शामिल कराने के लिए जिला प्रशासन लगातार विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है. इसी कड़ी में दिव्यांग लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से बुधवार को डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय परिसर से “सुगमता एक्सप्रेस” रवाना किया.

सुगमता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते डीएम अरविंद कुमार वर्मा

बता दें कि यह सुगमता एक्सप्रेस जिले के सभी प्रखंडों का लगातार भ्रमण कर लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने तथा मतदान में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी. वहीं डीएम ने बताया कि बुनियाद केंद्र द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहन को मतदान एवं मतदाता जागरूकता से संबंधित आयामों से सजाया गया है. गाड़ी में लगी स्क्रीन भी लोगों को जागरूक करेगी. हर प्रखंड में रोस्टर के अनुसार यह गाड़ी जाएगी तथा लोगों को नाम जुड़वाने के साथ-साथ मतदान के विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए प्रेरित करेगी. लो वोटर वाले एरिया को फोकस किया जा रहा है.

डीएम ने बताया कि बेगूसराय में अभी करीब 17 हजार दिव्यांग मतदाता हैं. जिले की जनसंख्या के हिसाब से दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 25 हजार करने का लक्ष्य है. मतदान से संबंधित जागरूकता तथा मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधा की जानकारी के अभाव में दिव्यांगजन मतदान प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाते हैं. इसी उद्देश्य विशेषकर यह सुगमता एक्सप्रेस रवाना किया गया है. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.