Abhi Bharat

मोतिहारी : गंडक नहर का तटबंध टूटा, कई गांव हुए जलमग्न

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण || बरसात शुरु होते ही पूर्वी चंपारण जिले में बाढ़ पूर्व प्रशासनिक तैयारियों की पोल खुलने लगी है. पड़ोसी देश नेपाल में लगातार हो रही बारिश के कारण बिहार से होकर बहने वाली नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ने लगा है. नदियों में बढ़ते जलस्तर के कारण जिले के नहरों के जर्जर तटबंध पानी का दबाव नहीं झेल पा रहे हैं.

जिले के हरसिद्धि प्रखंड अन्तर्गत मुरारपुर गुलरिया टोला में गंडक नहर का दायां तटबंध करीब 30-35 फीट में टूट गया. तटबंध टूटने से आस पास के कई गांव जलमग्न हो गए. सैकड़ों एकड़ में लगी फसल बर्बाद हो गई.

गंडक नहर का तटबंध टूटने से गावों में फैले पानी में दो बच्चे भी डूब गए थे, जिन्हें ग्रामीणों ने किसी तरह बचा कर सुरक्षित बाहर निकाला. दोनों बच्चों को इलाज के लिए मोतिहारी सदर अस्पताल ले जाया गया है.

टूटे तटबंध की मरम्मत में जुटे ग्रामीण

स्थानीय ग्रामीणों ने अपने स्तर से टूटे हुए तटबंध के मरम्मत का काम तत्काल शुरु कर दिया है. ग्रामीणों ने इसकी सूचना विभागीय अधिकारियों को भी दी है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बुधवार की सुबह करीब चार बजे नहर का दायां तटबंध पानी के दबाव से टूट गया. तेजी से पानी का बहाव गांवों की ओर बढ़ने लगा. पानी के तेज बहाव के कारण मुरारपुर गांव का संपर्क पथ कई फीट में ध्वस्त हो गया. गांव के लोग अचानक पानी आने से घबरा गए. ग्रामीण जब नहर की ओर आए तो उन्हें नहर के तटबंध के टूटने की जानकारी हुई. ग्रामीणों ने विभागीय अधिकारियों को इसकी जानकारी दी. लेकिन, अधिकारियों के आने में हो रही देरी को देखते हुए ग्रामीणों ने अपने स्तर से टूटे हुए तटबंध की मरम्मत शुरु कर दी. हालांकि गंडक नहर के अधिकारी दल-बल के साथ मौके पर पहुंच गये और टूटे हुए तटबंध को मरम्मत करने का काम शुरु कर दिया. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.