Abhi Bharat

कैमूर : बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने एवं स्थानीय पांच सूत्री मांगों को लेकर भाकपा ने दिया एक दिवसीय धरना

कैमूर जिला के भभुआ लिच्छवी भवन पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने एवं स्थानीय पांच सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया और डीएम को ज्ञापन सौंपा.

भाकपा के सचिव कमला सिंह एवं कार्यकर्ताओं का कहना है कि बिहार अत्यंत पिछड़ा राज्य है जो बिहार के बंटवारा के बाद भी बाढ़ सुखाड़ से पीड़ित है एवं यहां के विकास हेतु कोई बड़ा औद्योगिक केंद्र नहीं है. इसके साथ ही बिहार के किसान और मजदूर बदहाल हैं, भारत के पूरे क्षेत्रफल का दो-दो प्रतिशत बिहार में है और पूरी आबादी का आठ आठ प्रतिशत यहां है एवं 34% आबादी आज भी प्रतिमा छः हजार पर जीवन यापन कर रहा है एवं 69 हजार प्रतिशत परिवार झोपड़िया में ही रह रहा है एवं 63% परिवार भूमिहीन है ऐसी स्थिति में बिहार के शर्वांगीर्ण विकास के लिए केंद्र द्वारा बिहार को इस विशेष राज्य का दर्जा मिलना आवश्यक है.

इसलिए हमारी मांग है कि भवन विहिन लोगों को 10-10 डिसमिल जमीन की आपूर्ति की. झोपड़िया में रहने वाले लोगों को मकान बनाने हेतु 5 लाख रूपए प्रदान की जाए. बिहार के 75% आरक्षण की घोषणा को संविधान की 9वी अनुसूची में डाला जाए. करमचट दुर्गावती जिलासय परियोजना से पश्चिम तरफ निकलने वाली नहर की खुदाई कर चांद ब्लॉक तक पहुंचाया जाए. भारतमाला परियोजना हेतु किसानों की अधिग्रहित भूमि का मुआवजा उचित दर पर दिया जाए. अगर हमारी मांगे पूरी नहीं होती है तो आगे हम लोग और भी बड़ा आंदोलन करने के लिए बढ़े हो जाएंगे. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.