Abhi Bharat

बेगूसराय : अभाविप की मांग पर गलत रूप से बने हुए 14 माध्यमिक विद्यालयों में प्रभारी बदले


बेगूसराय जिले के दर्जनों उच्च विद्यालयों में नियम के विरुद्ध वरीय की जगह कनीय शिक्षक को प्रधानाध्यापक बनाने के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद विगत एक महीने से चरणबद्ध आंदोलन कर नियमानुसार विद्यालय के सीनियर शिक्षक को विद्यालय का प्रभारी बनाए जाने की मांग कर रही थी. जिसका सुखद परिणाम आज मिला है. सोमवार को अभाविप की मांग पर विचार करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बेगूसराय के 14 माध्यमिक विद्यालयों में नियमों के विपरीत गलत रूप से प्रभारी बने हुए को विद्यालय का समस्त प्रभार सीनियर शिक्षक को सौंपने का आदेश जारी किया है.

संगठन के इस सफलता पर जीडी कॉलेज में कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को अबीर लगाकर एवं मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया. इस संदर्भ में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्व राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य अजित चौधरी ने कहा कि संगठन की मांग पर जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत प्रवीण एवं डीपीओ माध्यमिक शिक्षा ने सकारात्मक कार्यवाही करते हुए गलत रूप से विद्यालय के प्रभारी बने हुए 14 विद्यालयों में सीनियर शिक्षक को प्रभार सौपने का आदेश दिये हैं जिसका संगठन स्वागत करती है.

बता दें कि जिले के राजेश्वरी उच्च विद्यालय चेरियाबरियारपुर, दीनानाथ परमेश्वरी उच्च विद्यालय मंझौल, सर्वोदय उच्च विद्यालय शाहपुर, उच्च विद्यालय हरपुर, श्रुति परियोजना बालिका उच्च विद्यालय बदलपुरा, शंकर उच्च विद्यालय महना, महात्मा गांधी उच्च विद्यालय बीहट, उच्च विद्यालय सकरपुरा, उच्च विद्यालय राजवाड़ा, राष्ट्रीय उच्च विद्यालय तेघड़ा, उच्च विद्यालय नारेपुर,उच्च विद्यालय वीरपुर, परियोजना बालिका उच्च विद्यालय गढ़पुरा एवं उच्च विद्यालय चक्का सहलोरी में विद्यालय का प्रभार बदलने हेतु पत्र जारी किया गया है.

वहीं छात्र संघ के राज्य कार्यकारिणी सदस्य सोनू सरकार ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पूर्व से ही जिले में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ बनाने हेतु आंदोलन करती रही है जिसके कारण पूर्व के कई शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों पर कार्यवाई भी हुई थी जबकि कुछ दिन पूर्व ही संगठन की मांग पर नवम वर्ग में नामांकन की तिथि बढ़ाई गई है. उपरोक्त मांगों के पूरा होने के बाद जिले के माध्यमिक/ उच्चतर विद्यालयों में शिक्षकों की बहाली की लड़ाई संगठन जारी रखेगी. संगठन के एसएफएस के प्रांत सह संयोजक यसस्वी आनंद एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अमृतांशु कुमार ने कहा कि उपरोक्त 14 विद्यालयों के अलावे तीन विद्यालय अभी भी ऐसे बचे हुए हैं जहां कनीय प्रभारी प्रधानाध्यापक बने हुए हैं. उनमें सावित्री उच्च विद्यालय उलाव, कांति पार्वती बालिका उच्च विद्यालय महना एवं परियोजना बालिका उच्च विद्यालय सनहा में अभी भी जूनियर प्रभारी बने हुए हैं संगठन जिला शिक्षा पदाधिकारी से मांग करती है कि उक्त तीन विद्यालयों में भी जल्द से जल्द नियमानुसार विद्यालय का प्रभारी बदलें. छात्र नेता दिव्यम एवं नगर सह मंत्री अंशु कुमार ने कहा कि मिली जानकारी के अनुसार उपरोक्त 14 विद्यालयों में जहां प्रभारी बदले गए हैं, वहां प्रभार देने में आनाकानी की जा रही है. जिसे संगठन कतई बर्दास्त नही करेगी. प्रभार देने में आनाकानी करनेवाले ऐसे लोगों पर जिला शिक्षा पदाधिकारी से विभागीय एवं कानूनी कार्यवाही करने की मांग संगठन करती है.

इस अवसर पर संगठन के आदित्य कुमार, राहुल कुमार, गोपी कुमार, शांतनु कुमार एवं आदर्श कुमार आदि उपस्थित थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.