Abhi Bharat

नालंदा : कोरोना वायरस को लेकर ऐतिहासिक स्थलों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या हुई नगण्य

नालंदा में कोरोना वायरस को लेकर पर्यटक स्थलों पर भी व्यापक असर पड़ा है. हमेशा पर्यटकों से गुलजार रहने वाला प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय का भग्नावशेष व राजगीर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटकों की संख्या नगण्य हो गई है. जिसके कारण यहां के छोटे या बड़े सभी व्यपारियों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है.

बता दें कि प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष राजगीर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करने चीन, जापान, श्रीलंका समेत कई देशों के पर्यटक यहां घूमने आते थे. मगर पिछले एक माह से कोरोना वायरस के भय से पर्यटक इन स्थलों का भ्रमण नहीं करने आ रहे हैं. नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है. खासकर ऐसे पर्यटक स्थलों पर जांच के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम लगाई गई है जहां विदेशी पर्यटक आते है. इसके अलावा बीम्स में आइसोलोशन वार्ड बनाए गए हैं. जहां कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण पाए जाने वाले मरीज को भर्ती किया जा सके.

हालांकि कोरोनावायरस से बचाओ और सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार ने 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज सिनेमा हॉल पार्क समेत अन्य जगहों को बंद रखने का निर्देश दिया है. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.