Abhi Bharat

सीवान के पचरुखी चीनी मिल की जमीन को बचाने के लिए जदयू के नेतृत्व में आन्दोलनकारी किसानों ने दिया धरना

कुमार विपेंद्र / उमेश पटेल

सीवान के पचरुखी स्थित नीलाम हो चुकी चीनी मिल की जमीन विवाद को लेकर बुधवार को आंदोलित किसानो ने जदयू विधायक श्याम बहादुर सिंह के नेतृत्व में मिल पर धरना दिया. जहां विधायक के साथ साथ स्थानीय किसानो ने मिल की जमीन को बचाने के लिए कुछ भी कर गुजरने की बाते कही.

धरना को संबोधित करते हुए बड़हरिया के जदयू विधायक श्याम बहादुर सिंह ने कहा कि मिल की जमीन को बचाने के लिए अब सुशासन बाबू को भी आना होगा. विधायक ने कहा कि अगर. पचरुखी की जनता की बातों को तवज्जो नहीं दिया गया तो हम ऐसा आंदोलन करेंगे कि खुद बाध्य होकर सरकार को यहां पर आना पड़ेगा. वहीं भाजयुमो जिला महामंत्री सह पूर्व जिला पार्षद प्रत्याशी त्रिलोकी सिंह ने कहा चीनी मिल की जमीन को हमारे पूर्वजों ने इसी आशा, विश्वास और सिद्धांत के ऊपर दिए थे कि इस पर उद्योग लगे और लोगों को रोजगार मिले. अगर इस जमीन पर सिवाय उद्योग लगने के कोई भू-माफिया या कोई बेनामी सम्पति वाला बिचौलिया जमीन को तहस-नहस करता है तो ऐसे में हमारे पूर्वजो की आत्मा को शांति नहीं मिल पाएगी. इसलिए हम उनकी त्याग-तपस्या को यूं ही व्यर्थ नहीं जाने देगें. इस जमीन पर पूर्वज उद्योग की स्थापना कराये थे और आज फिर इस जमीन पर उद्योग लगाने की जरूरत है और हम इसे बिहार सरकार के द्वारा औद्योगिक क्षेत्र घोषित कराके ही दम लेंगे.

मालूम हो कि पचरुखी प्रखंड प्रशासन की मंगलवार तक पूरी तैयारी इस बात पर थी कि चीनी मिल की नीलाम हो चुकी जमीन का सीमांकन करा कर उसके खरीदारों को दखलदहानी करा दिया जाए. इसमें सोमवार को सैंकड़ों महिलाओं के विरोध के बावजूद प्रशासन पैमाइश कराने में कामयाब रहा. लेकिन, मंगलवार को जब विधायक का इसमें हस्तक्षेप हुआ तो तू-तू, मैं-मैं के बाद प्रशासन को पैमाइश रोकनी पड़ी. इसी कड़ी में बुधवार को स्थानीय विधायक के नेतृत्व में सैंकड़ों किसानों ने मिल के अंदर धरना दिया. धरना को संबोधित करते हुए जदयू जिलाध्यक्ष इंद्रदेव सिंह पटेल ने कहा कि गन्ना किसानों का लगभग सौ करोड़ रूपया बकाया है. इस पर कोई चर्चा नहीं होती है. वहीं जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष मुर्तुजा अली कैसर ने कहा कि किसानों पर पुलिस द्वारा जो कार्रवाई की गयी है वह निंदनीय है. जदयू के व्यावसायिक प्रकोष्ठ के शंभु गुप्ता ने किसानों की इस लड़ाई को भरपूर समर्थन देने की बात कही. धरना को जिला परिषद अध्यक्षा संगीता यादव, नगर परिषद के सभापति के पति सह भाजपा नेता धनंजय सिंह, पूर्व जिला पार्षद माधव सिंह, जयकरण महतो ने भी संबोधित किया. मौके पर मंटू सिंह पटेल, कमलेश सिंह, नंद किशोर सिंह, उमेश सिंह पटेल, अरविंद कुमार सिंह, दिवाकर सिंह,राजेश कुमार,जयप्रकाश सिंह, राकेश सिंह ,जय सिंह, प्रदीप सिंह सहित सैंकड़ों की संख्या में किसान उपस्थित थे.

You might also like

Comments are closed.