Abhi Bharat

चाईबासा : नौ वर्षीय बच्ची की सांप काटने से मौत, सदर अस्पताल में परिजनों ने किया हंगामा

संतोष वर्मा

चाईबासा में मुफस्सिल थाना क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली तुरी टोला में गुरुवार की रात सांप काटने से एक नौ वर्षिय बच्ची की मौत चाईबासा सदर अस्पताल में हो गयी.

इस मामले को लेकर मृतक बच्ची के परिजनों द्वारा अस्पताल परिसर में जम कर हंगामा मचाया गया. इसके बाद मामले की जांच में जिला के उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन पहूंचे और मामले की जांच करने के दौरान जहां बच्ची की इलाज में लापरवाही बरतने को लेकर रात्री डियूट्टी में तैनात नर्स रूना राय के बिरूद्व कार्रवाई की गई. वहीं अस्पताल के सिविल सर्जन मंजु देवी को भी कार्य के प्रति सजग नहीं रहने के आरोप में जमकर फटकार लगाई गयी. साथ ही जिन आठ नर्सो का रोस्टर में बदलाव किया गया था उसका अनुपालन नहीं करने के आरोप में आठों एएनएम को निलंबित करने का निर्देश दिया गया.

इस सबंध मिली जानकारी के अनुसार बीती रात तुरी टोला में एक बच्ची को सांप काट लिया था. उसके बाद बच्ची के परिजन इलाज के लिए करीब बारह बजे अस्पताल में लाये. उस दौरान ऑन ड्यूटी नर्स रूना राय और डॉक्टर द्वारा इलाज किया गया. लेकिन बाद में अचानक उस बच्ची की हालत बिगड़ने लगी जिसे देखकर बच्ची के परिजन द्वारा नर्स रूना राय को नर्स कक्ष से उठाने का कई प्रयास किया गया. दरवाजा करीब दो घंटा तक खटखटाया गया लेकिन गहरी नींद में सो रही नर्स रूना राय की आंख नहीं खुली. नींद जब खुली तब तक बच्ची की जान चली गई थी. उलटे नर्स बच्ची के परिजन को डाटने लगी. बाद में इस मामले को लेकर अस्पताल परिसर में परिजनों द्वारा जमकर हंगामा करते हुए नर्स की लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया.

मामले की सूचना पाते ही सदर अनुमंडलाधिकारी परितोश ठाकुर मामले की जांच करने पहूंचे उसके बाद मामला बिड़ता देख सदर अनुमंडल पुलिस अधीक्षक अमर कुमार पाण्डेय पहूंचे. फिर जिला के उपविकास आयुक्त आदित्य रंजन को सुचना मिली तो सदर अस्पताल पहूंचे. डीडीसी आदित्य रंजन ने करीब चार घंटे तक मामले की जांच किये जिसमें ऑन डियूटी नर्स रूना राय द्वारा बरती गई लापरवाही के साथ साथ और भी कई एएनएम को लापराही बरतने में पाया गया.

You might also like

Comments are closed.