Abhi Bharat

बेगूसराय : जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ईद-मिलादुन्नबी

नूर आलम

बेगूसराय में बुधवार को जिले भर के विभिन्नों मुस्लिम समुदाय के गांव व मोहल्लों में हर्षोल्लास के साथ ईद मिलादुन्नबी का त्योहार मनाया गया.

इस अवसर पर जिले के सभी तबके के मानने वाले मुसलमानों ने अलग-अलग ढ़ंग से हजरत मोहम्मद (सअव) को याद किया गया. नावकोठी में पैगम्बरे इस्लाम हजरत मोहम्मद (सअव) की जयंती व पुण्यतिथि के अवसर पर इलाके के सभी मुस्लिम गांवों में लोग रिवायती परंपरा के तहत घर मकान वो आस पास के सड़कों की साफ सफाई तथा मस्जिदों में नमाज, कुरॉन ख्वानी विशेष इज्तेमाई दुआओं का एहतेमाम किया गया.

हालांकि इस मौके से इस्लाम के मानने वाले बैरलवी मसलक के अकीदतमंदो ने जुलूसे मोहम्मदी का आयोजन किया तथा गली गली से जुलूस निकालकर लोगों को जश्ने ईद मिलादुन्नबी की आमद पर खुशियों का इजहार किया. इस्लाम के दूसरे मसलक के मुसलमानों ने इस जुलूस से परहेज किया तथा बताया कि हमारे नबी अल्लाह के रसूल हजरत मोहम्मद सल्ल अल्लाह वसल्लम का अरबी महीना रवी औव्वल के 12 वीं तारीख को विलादत(जन्म)और 12 रवी औव्वल को ही वफात (मृत्यु) हुई. इस दिन को कुछ लोग खुशियां मनाते हैं तो कुछ लोग इस दिन इबादत और तिलावत में गुजारता है.

इस अवसर पर प्रखंड के विष्णुपुर, सैदपुर, देवपुरा, समसा, रजाकपुर, हसनपुर बागर, इस्फा, नाथबागर, नावकोठी, छतौना, पहसारा में विशेष दरूद की मजलिस का आयोजन किया गया और इलाके की तरक्की,अमन, भाईचारे एवं बख्शीश की दुआ मांगी गयी.

You might also like

Comments are closed.