Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम राहुल कुमार की स्पष्ट दूरदर्शी कार्यशैली से खुश होकर सरकार ने भेजा प्रशंसा-पत्र

पिंकल कुमार

बेगूसराय डीएम राहुल कुमार की स्पस्ट और दूरदर्शी कार्यशैली आमलोगों के साथ साथ सरकार को और खासकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को काफी अच्छी लगती है. इसकी वजह साफ है डीएम राहुल कुमार ने जाम से निजात का जो फार्मूला निकाला उससे जाम से तो निजात मिला ही सरकार को लाखों का फायदा भी हो गया. राज्य सरकार ने, पत्र के माध्यम से उनकी प्रशंसा ही नही की बल्कि राज्य के सभी जिलाधिकारियों को उनके कार्यो का अनुकरण करने का सुझाव भी दिया है.

दरअसल, महात्मा गांधी सेतु पर भारी वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई जिससे राजेन्द्र पुल (सिमरिया) पर वाहनों का दबाब बढ़ गया था. लगातार जाम लग रही थी लोग परेशान हो रहे थे. जाम में दो बार डीएम राहुल भी फंसे. खुद की तकलीफ और आवाम की तकलीफ को एक समान कंप्रीजन कर इस समस्या से निजाद के लिए उन्होंने प्रण कर लिया.

ट्रांसपोर्ट, खनन, उत्पाद सहित अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई. सबों से मंतव्य मांगा गया और तय हो गई रणनीति. सबसे पहले बीहट से जीरोमाइल तक अतिक्रमण मुक्त कराया गया, फोर लेन निर्माण कम्पनी को निर्देश दिया गया कि सिमरिया टू जीरोमाइल तक की सड़क को इमिडीएट बना दें. जाम से निजाद के लिए उन्होंने अपने डीएम पुल में कार्यरत 40 होमगार्ड जवानों की ड्यूटी सड़क पर लगा दी और हो गया जाम फ्री रोड, विंदास आवागमन स्टार्ट. यही नहीं अवैध वसूली एवं ओवर लोडिंग को रोकने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया. जिसके तहत जीरोमाइल में “संयुक्त जांच केन्द्र” का निर्माण कराया गया. अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई, पारदर्शिता के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए जो डीएम राहुल कुमार के मोबाइल से अटैच है और वे खुद मोनेटरिंग भी करते हैं. जांच केंद्र का प्रयोग इतना सफल हुआ कि महज चार माह में ओवर लोडिंग के आरोप में 473 वाहनों से पनिस्ड फाइन के रूप में परिवहन विभाग के हिस्से 62 लाख 99 हजार तीन सौ एवं खनन विभाग के हिस्से 62लाख 4 सौ 70 की राजस्व राशि की प्राप्ति हुई.

डीएम राहुल कुमार ने बताया कि बेगूसराय खनन विभाग को मात्र 16 लाख का वार्षिक राजस्व राशि का लक्ष्य था. लेकिन संयुक्त जांच केंद्र के माध्यम से पहले की तुलना में कई गुना ज्यादा राजस्व भी मिलने लगा है. सरकार के अन्य जिलों के डीएम से भी इस तरह की व्यायवस्था लागू करने का निर्देश दिया है. कहीं न कहीं डीएम राहुल कुमार की सोच एक्सक्लुसिव है.

You might also like

Comments are closed.