Abhi Bharat

गोपालगंज डीएम ने खुले में शौच मुक्त अभियान के तहत ईंट रख शौचालय निर्माण की रखी आधारशिला

अतुल सागर

गोपालगंज में रविवार को डीएम राहुल कुमार ने खुले में शौच मुक्त अभियान का प्रमोशन करते हुए स्वयं ईंट रख कर शौचालय निर्माण की आधारशिला रखी और लोगों को शौचालय निर्माण के लिए उन्नमुख किया. घटना सदर प्रखंड के जगरी टोला की है जहाँ डीएम स्वच्छ भारत मिशन व लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के ताहत ग्रामीणों से संवाद करने पहुंचे थे.

बता दे कि गोपालगंज को खुले में शौच से मुक्ति के लिए जिला प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. वही जिला प्रशासन के इस अभियान और प्रयास में ग्रामीणों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है और जिले के ग्रामीण भी श्रमदान से अपने शौचालय के निर्माण में लग गए है. इस कड़ी में रविवार को डीएम राहुल कुमार सदर प्रखंड के दियारा इलाके के जगरीटोला पहुचे. यहाँ उन्होंने ग्रामीणों के साथ संवाद कार्यक्रम स्थापित किया. इसके बाद ग्रामीणों को स्वच्छ भारत मिशन और लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के कार्यक्रमों की जानकारी दी. वहीं डीएम राहुल कुमार ने शौचालय के निर्माण के लिए खुद ईण्ट रखकर शौचालय के निर्माण की आधारशिला रखी. इसके बाद सैकड़ो ग्रामीण खुद अपने अपने शौचालय के निर्माण में जुट गए.

डीएम के मुताबिक, आगामी 2 अक्टूबर को गाँधी जयंती के अवसर पर पूरे जिले को ओडीएफ़ करने की कवायद की जा रही है. इसी के तहत आज सुदूर दियारा इलाके के जगरीटोला पंचायत में ग्रामीणों के सहयोग से शौचालय का निर्माण किया जा रहा है. डीएम ने कहा कि यहाँ के ग्रामीण खुद जागरूक है और वे स्वयं शौचालय के लिए गड्ढे खोदकर निर्माण कार्य में जुट गए है. उन्होंने ग्रामीणों की सराहना करते हुए कहा कि जल्द ही ग्रामीणों के जनसहयोग से इस पंचायत को ओडीएफ़ घोषित कर दिया जायेगा.

You might also like

Comments are closed.