Abhi Bharat

सीवान : डीएलएड ओडीएल व नियमित मोड़ की लंबित परीक्षाएं अक्तूबर-नवम्बर में, पत्र जारी

चमन श्रीवास्तव

सीवान में डीएलएड कोर्स की ओडीएल एवं नियमित मोड की लंबित सभी सत्र की परीक्षाएं 23 अक्टूबर से 27 नवंबर तक लेने के लिए एससीईआरटी ने पत्र जारी कर दिया है. इस बाबत राज्य के सभी प्रशिक्षण संस्थानों की भांति डायट सीवान को भी पत्र के माध्यम से निर्देशित किया गया है. शीघ्र ही परीक्षा केंद्र के साथ-साथ विषयवार शेड्यूल भी घोषित की जाएंगी. निर्देशानुसार सभी सत्र की लंबित परीक्षाएं सेमेस्टर वाइज आयोजित की जाएगी. प्रशिक्षु शिक्षक परीक्षार्थी आवश्यकतावश संबंधित सेमेस्टर की परीक्षा में सम्मिलित होंगे. इस आशय की जानकारी डायट के वरीय व्याख्याता हृदयानंद सिंह व वरीय लिपिक हरेंद्र सिंह ने दी.

डिप्लोमा इन एलमेंट्री एडुकेशन (डीएलएड) कोर्स कर रहे नियमित मोड वाले शिक्षकों का चार सत्र की परीक्षाएं लंबित है. सत्र 2014-16, 2015-17 व 2016-18 की लंबित परीक्षा दिनांक 23 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी. वहीं ओडीएल मोड वाले अप्रशिक्षित प्रशिक्षु शिक्षक 31 अक्टूबर से 27 नवंबर के बीच परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे. साथ ही सेवाकालीन नियमित मोड वाले सत्र 2017-19 के प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा मार्च 2019 में ली जाएगी. इसकी सूचना मिलते हैं जिले के सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों ने अपार खुशी की अनुभूति की हैं.

गौरतलब है कि समय पर परीक्षा नहीं लिए जाने से अप्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों को ग्रेड पे के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है. इस तरह उन्हें प्रति माह लगभग सात-आठ हजार रुपए का आर्थिक नुकसान हो रहा है.

You might also like

Comments are closed.