Abhi Bharat

दुमका : अवैध खनन को लेकर खनन विभाग सख्त, कारोबारियों को सभी नियमों का पालन करने का दिया निर्देश

दुमका में अवैध रूप से चल रहे पत्थर खदान और क्रशर पर लगाम कसने को लेकर विभाग अपनी कार्रवाई शुरू करने जा रही है. कार्रवाई करने से पूर्व अनुज्ञप्ति प्राप्त कारोबारियों के साथ एक बैठक कर खनन विभाग ने सभी नियमो को पालन करने का निर्देश दिया है. बैठक में जिले के करीब 150 से ज्यादा पत्थर कारोबारी उपस्थित थ.

बैठक में जिला खनन पदाधिकारी ने कहा कि किसी भी तरह का अवैध कारोबार नही चलेगा. पत्थर कारोबार से जुड़े व्यवसायियों को निर्देश दिया कि माइंस में ब्लास्टिंग अपने कर्मी से ना कराकर संस्था से कराये. जिसे ब्लास्टिंग करने वाले को अनुज्ञप्ति प्राप्त है. उन्होंने प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए व्यवसायिओं को कहा कि अपने क्रशर को चारों ओर से घेराबंदी कर पानी का नियमित छिड़काव कराये और मालवाहक वाहनों को चिप्स लोड कर उन्हें वही रसीद भी उपलब्ध कराये.

गौरतलब है कि पिछले दिनों करीब 9 मई को शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र के कुलकुली डंगाल स्थित पत्थर खदान में अवैध खनन में विस्फोट होने से दो नाबालिक सहित 5 की मौत हो गई थी. जिसके बाद सरकार ने गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई करने का निर्देश दिया. यही नही इससे पूर्व जिला प्रशासन की टीम ने जांच के दौरान करीब 48 चिप्स से लदी वाहनों पर रसीद नही होने पर कार्रवाई की थी. इधर, जिला प्रशासन ने सभी माइंस को नापी कर स्थानीय पदाधिकारी को रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है.

You might also like

Comments are closed.