Abhi Bharat

लोहरदगा : रामनवमी और सरहुल पर्व को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित

अमित वर्मा

झारखंड के लोहरदगा में शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में रामनवमी और सरहुल पर्व मनाने एवं इस अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण को लेकर सोमवार को समाहरणालय के सभा कक्ष में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक हुई. जिसमें डीसी और एसपी समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी एवं समिति के सदस्य शामिल हुए. बैठक में सर्वसम्मति से रामनवमी और सरहुल पर्व शांतिपूर्ण माहौल में मनाने का निर्णय लिया गया.
मौके पर उपायुक्त विनोद कुमार ने कहा कि लोहरदगा जिलेवासी आपसी सद्भावना तथा भाईचारा का पर्व रामनवमी एवं प्रकृति पूजन का त्योहार सरहुल मिलजुल कर मनाएं. विधि व्यवस्था में बाधा उत्पन्न उत्पन्न करने वाले असामाजिक तत्वों को किसी भी हालत में बक्शा नही जाएगा. ड्यूटी में प्रतिनियुक्त कर्मी ईमानदारी के साथ कार्य करें इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उपायुक्त ने कहा कि सरहुल एवं रामनवमी पर्व को लेकर प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय में काम करने वाले सभी पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है. उपायुक्त ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारियों एवं थाना प्रभारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दो दिनों के अंदर अनुज्ञप्तिधारी एवं गैर अनुज्ञप्तिधारी अखाड़ों की पहचान कर उसकी सूची बनाएं तथा पर्व के दौरान निकलने वाले जुलूस का रूटचार्ट बनाकर पूरी वस्तु स्थिति के साथ अद्यतन रिपोर्ट समर्पित करें. उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रत्येक प्रखंड में जाकर रामनवमी पर्व से पूर्व विधि व्यवस्था को लेकर बैठक करना सुनिश्चित करें.

वहीं पुलिस अधीक्षक ने कहा कि रामनवमी एवं सरहुल पर्व को लेकर पुलिस पूरी तरह से सजग और मुस्तैद है. रामनवमी और सरहुल के अवसर पर निकलने वाली जुलूस को लेकर पुलिस दल चौक चौराहे तथा संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात रहेगी. पुलिस गस्ती दल 24×7 के तर्ज पर कार्यशील रहेगी. शहरी क्षेत्र में सीसीटीवी से सभी निगरानी होगी. एसपी ने कहा कि सभी दंडाधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल एवं जुलूस के रूटचार्ट का पुलिस पदाधिकारी के साथ भौतिक जांच सुनिश्चित करें. साथ ही समय से पहले संभावित विसंगतियों को दूर करें। उन्होंने कहा कि जुलूस की विडियोग्राफी अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करें. इससे अशांति एवं अव्यवस्था फैलाने वालों को चिन्हित करने में प्रशासन को मदद मिलती है. एसपी ने सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र के सभी धार्मिक स्थलों में हरेक घंटे पर गश्ती करने की बात कही. उन्होंने सभी थानेदार को 107 की सूची शीघ्र अनुमंडल पदाधिकारी को सुपुर्द करने का निर्देश दिया. एसपी ने जिले के सभी संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर उसका अद्यतन रिपोर्ट देने का निर्देश सभी थानेदारों को दिया, ताकि विपरीत परिस्थिति से निपटा जा सके. उन्होंने जिलेवासियों से अपील कर कहा कि अफवाह पर ध्यान नहीं दें और कोई सूचना मिले तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस प्रशासन व कंट्रोल रूम को दे, ताकि समय रहते उसपर कार्रवाई सुनिश्चित किया जा सके.

You might also like

Comments are closed.