Abhi Bharat

सीवान : उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ संपन्न हुई छठ पूजा, व्रतियों ने की भगवान भास्कर की उपासना

सीवान में लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का समापन गुरुवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ हो गया. डाला छठ पर बुधवार को डूबते सूरज को पूरे उत्साह व श्रद्धा के साथ पहला अर्घ्य दिया गया. दउरा वं सुपली में फल एवं पूजन सामग्री सजा कर व्रती महिलाएं छठ घाट पर पहुंची और भगवान भास्कर की उपासना की. चार दिनों तक चलने वाले इस अनुष्ठान के अंतिम दिन गुरुवार की सुबह उगते सूरज को अर्घ्य देकर इसका समापन हुआ.

छठ महापर्व पर सैकड़ों व्रत धारी महिला पुरुष एवं बच्चों के साथ छठ म ई या के गीत गाते हुए छठ घाट पर पहुंचे. उनका उत्साह व श्रद्धा देखते बन रहा था. वहीं बड़हरिया के यमुना गढ़ स्थित तालाब के विभिन्न घाटों पर डूबते और उगते सूरज को देख कर व्रतियों ने अर्घ्य दिया. प्रखंड के यमुना गढ़ स्थित शिव मंदिर घाट पर कोइरीगावां, जमुना गढ़ देवी मंदिर स्थित घाट पर बड़हरिया पुरानी बाजार के व्रतियों ने तो बड़हरिया शिव मंदिर घाट, सावना, भलुआ, नवलपुर, तेतहली, बहादुरपुर, हरदिया, सत्यनारायण मोड़, सदरपुर, भीमपुर, महमूदपुर, पहाड़पुर घाट पर लोगों ने उगते हुए सूरज को अर्घ्य दिया.

यमुना गढ़ स्थित शिव मंदिर घाट और गढ़ देवी मंदिर स्थित घाट पर पूजा समिति द्वारा इलेक्ट्रिक लाइट और बैलून की सजावट की गई थी. सभी घाट रोशनी से नहाए हुए थे. घाटों पर सुरक्षा का प्रबंध किया गया था. छठ घाटों पर बड़हरिया प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रणव कुमार गिरि, अंचलाधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव, थाना प्रभारी प्रवीण प्रभाकर, द्वारा सभी घाटों का सुरक्षा व्यवस्था को ले निरीक्षण भी किया गया. बड़हरिया के सभी छठ घाट पर पुलिस बल के साथ महिला पुलिस की भी तैनाती की गई थी. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.