Abhi Bharat

सीतामढ़ी : डीएम ने की सात निश्चय योजना और पीएम आवास योजना की समीक्षा

सीतामढ़ी में मंगलवार को सात निश्चय योजनाओं एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की गई. समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में आयोजित इस समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने लोगो के घरों तक हर घर नल का जल योजना के तहत नियमित जलापूर्ति हरहाल में सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

जिलाधिकारी ने कहा कि पक्की नली गली योजना में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नही करे. उन्होंने कहा कि निश्चय योजनाओ की जांच की सम्पूर्ण जबाबदेही डीडीसी एवम एडीएम विभागीय जांच को दी गई है. उन्होंने जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों एवं विद्यालयो में नल के जल का कनेक्शन देने हेतू तेजी से कार्य करने का निर्देश दिया. पंचायतो में कुओं का जीर्णोद्धार एवम गांवों में स्ट्रीट लाइट लगवाने को लेकर एक सप्ताह में सर्वे रिपोर्ट उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया.

आवास योजना की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि गरीबो के आवास उपलब्ध करवाने में गड़बड़ी या शिथिलता करने वाले को किसी भी हाल में बख्शा नही जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वीकृति के बाद भी प्रथम किश्त का लंबित रहना कदापि उचित नही है. आवास पर्यवेक्षक अपनी जबाबदेही को पूरी ईमानदारी के साथ गंभीरता पूर्वक निर्वहन करे, उन्होंने कहा कि निम्न प्रदर्शन करने वाले आवास सहायकों पर कार्रवई करे.

आवास पर्यवेक्षक क्षेत्र में जाकर आवास का स्थल निरीक्षण करे. उन्होंने कहा कि आवास योजना में अच्छे कार्य करने वाले को संम्मानित भी किया जाएगा, वहीं निम्न प्रदर्शन या शिथिलता बरतने वालों के विरुद करवाई भी की जाएगी. उन्होंने कहा कि पंचायतो में सामुदायिक शौचालय के निर्माण में और भी तेजी लाये, साथ ही निर्माण कार्य मे गुणवत्ता पर पूरा ध्यान दे.

जिलाधिकारी ने लंबित एफटीओ को लेकर रीगा, बाजपट्टी, परिहार, पुपरी आदि बीडीओ के प्रति गहरा असंतोष व्यक्त किया. उक्त बैठक में डीडीसी तरनजोत सिंह, एडीएम विभागीय जांच, निर्देशक डीआरडीए, डीपीआरओ सहित सभी बीडीओ, सभी आवास पर्यवेक्षक आदि उपस्थित थे. (किशन कुमार ठाकुर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.