Abhi Bharat

सहरसा : कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रारंभ हुई इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा

सहरसा में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सोमवार से इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा प्रारंभ हो गयी.

बता दें कि परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों, पदाधिकारियों एवं कर्मी को मास्क लगाकर तथा हाथ को सैनिटाइज करके परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी गई. परीक्षा कक्ष को भी अनिवार्य रूप से सैनिटाइज किया गया था और परीक्षा केन्द्र में प्रवेश एवं निकलते समय समाजिक दूरी का पालन कराया गया. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा आयोजन के निर्देश सभी जिलों को दिए हैं, इसलिए भारत सरकार और बिहार सरकार के गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों का पालन जिले के परीक्षा केन्द्रों पर कराया जा रहा है.

परिक्षार्थियों सहित परिक्षा कार्य में संलग्न पदाधिकारियों/शिक्षकेतर/गैर शिक्षकेतर कर्मियों को कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों का अनुपालन जिले के सभी 19 परीक्षा केन्द्रों पर कराया गया.

केंद्रों पर परीक्षा प्रारंभ के 45 मिनट पूर्व प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों ने किया सैनिटाइजर का उपयोग :

परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों के हाथ सैनिटाइज करने के लिए सैनिटाइजर की उपलब्धता केन्द्रों पर कराई गयी थी. केंद्र पर परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर अन्दर जाने की अनुमति दी जा रही थी. परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों को 45 मिनट पूर्व से प्रवेश की अनुमति दी गई एवं परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पहले प्रवेश रोक दी गई. इसमें किसी को किसी प्रकार की छूट नहीं दी गई. केवल केन्द्राधीक्षक को ही मोबाइल रखने की अनुमति दी गई थी. परीक्षा केंद्र पर अन्य किसी भी प्रतिनियुक्त वीक्षक, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी अन्य परीक्षा में संलग्न पदाधिकारी/कर्मी को मोबाइल रखने की अनुमति नहीं दी गई थी. केंद्र पर सभी आवश्यक व्यवथाएं यथा-पी.ए.सिस्टम, पर्याप्त रोशनी, वीडियोग्राफी, पेयजल आदि की व्यवस्था सभी केन्द्राधीक्षक ससमय सुनिश्चित की गई थी.

जिलाधिकारी ने कोविड -19 का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दिया :

सोमवार से आरंभ इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 के कई परीक्षा केंद्रों यथा अनुग्रह नारायण प्लस टू विद्यलय, जेल कॉलोनी, ज़िला स्कूल एव राजकीय कन्या उच्च विद्यलय, सहरसा स्थित परीक्षा केंद्र का ज़िलाधिकारी कौशल कुमार ने निरीक्षण किया. उन्होंने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जारी निर्देश के आलोक में सभी केन्द्रों पर कोविड -19 का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दिया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कदाचार मुक्त, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण रूप में परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा आयोजन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. यदि कोई परीक्षार्थी कदाचार अथवा नकल करते हुए पाए जायें तो उनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएं.

टीकाकरण के बाद भी इन नियमों का पालन जरूरी :
-मास्क का इस्तेमाल
-नियमित साबुन पानी से हाथ धोना
-हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल
-6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन करें करे. (राजा कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.