Abhi Bharat

मोतिहारी : केसरिया में 25 सितंबर से शुरु होगी पंचायत चुनाव के नामांकन की प्रक्रिया

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण जिले के चकिया अनुमंडल अन्तर्गत केसरिया प्रखंड में चौथे चरण में होनेवाले पंचायत चुनाव की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. 25 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी.

उक्त जानकारी देते हुए चकिया के अनुमंडल पदाधिकारी शंभू शरण पांडेय ने बताया कि चौथे चरण में केसरिया प्रखंड का चुनाव संपन्न होगा. उन्होंने बताया कि केसरिया प्रखंड में नामांकन की प्रक्रिया 25 सितंबर से शुरु होकर 01 अक्टूबर तक चलेगी. जबकि संविक्षा की अंतिम तिथि 04 अक्टूबर निर्धारित की गयी है. अनुमंडल पदाधिकारी के मुताबिक अभ्यर्थिता वापस लेने एवं चुनाव चिन्ह आंवटन की तिथि 06 अक्टूबर है. उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर को केसरिया प्रखंड में मतदान कराया जाएगा. वहीं मतगणना का कार्य 22 एवं 23 अक्टूबर को संपन्न होगा.

अनुमंडल पदाधिकारी के मुताबिक जिला परिषद् सदस्य पद का नामांकन पत्र अभ्यर्थियों को चकिया स्थित अनुमंडल कार्यालय परिसर में दाखिल करना होगा. वहीं मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति, वार्ड एवं पंच पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की व्यवस्था केसरिया प्रखंड कार्यालय परिसर में की गयी है. अनुमंडल पदाधिकारी शंभू शरण पांडेय ने बताया कि केसरिया की बीडीओ आभा कुमारी को प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी बनाया गया है. जिले से स्थानीय अंचलाधिकारी को भी महत्वपूर्ण जवाबदेही दी गयी है. निर्वाचन कार्यों में सहयोग के लिए वहां 03 सहायक निर्वाचन पदाधिकारी भी बनाए गये हैं.

केसरिया में कुल 222 मतदान केन्द्रों पर डाले जायेंगे वोट

केसरिया की बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी आभा कुमारी ने बताया कि केसरिया प्रखंड में कुल 222 मतदान केन्द्रों पर 01लाख 25 हजार 38 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. निर्वाची पदाधिकारी के मुताबिक यहां 59,128 महिलाएं, 65,907 पुरुष एवं 03 थर्ड जेंडर के मतदाता हैं. निर्वाची पदाधिकारी आभा कुमारी के मुताबिक केसरिया प्रखंड में मुखिया एवं सरपंच पद के 17, सरपंच के 17, पंचायत समिति सदस्य के 21, जिला परिषद् के 02, वार्ड सदस्य के 216 एवं पंच के 216 पदों के लिए चुनाव होना है. प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी के अनुसार केसरिया प्रखंड कार्यालय में एन आर काटने का काम जारी है. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों से नामांकन पत्र प्राप्त करने के लिए प्रखंड कार्यालय परिसर में तीन काउंटर बनाए गये हैं ताकि नामांकन पत्र दाखिल करने वाले विभिन्न पदों के अभ्यर्थियों को कोई परेशानी नहीं हो. एक सवाल के जवाब में प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.