Abhi Bharat

कैमूर : जीविका दीदी अब पेशेवर तरीके से संभालेगी सदर अस्पताल भभुआ का कैंटीन

कैमूर में आज से जीविका दीदियों का सात दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण सदर अस्पताल भभुआ में कैंटीन चलाने को लेकर मुंडेश्वरी होटल में शुरू किया गया.

बता दें कि यह प्रशिक्षण 07 फरवरी से 13 फरवरी तक चलेगया, जिसमें 25 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है. जो बाद में सदर अस्पताल भभुआ में कैंटीन चलाने का काम करेगीं. प्रशिक्षण देने के लिए केरल के कुडम्बश्री संस्था के तीन प्रशिक्षणकर्ता दिव्या के जया, केआर बिंदु व उदयन जीविका दीदी को प्रशिक्षण देंगे. जीविका जिला कार्यालय द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में महिलाओं को विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने की विधि साफ सफाई रखने के तौर तरीके, हिसाब-किताब रखने के तरीके और व्यवहार बदलाव के बारे में बताया जाएगा. 25 जीविका दीदी में से 10 दीदी प्रशिक्षण के बाद उनके परफॉर्मेंस के आधार पर चयनित की जाएंगी, जो आगे चलकर के कैंटीन संभालने का काम करेंगी. जिला कार्यालय से जीविका के डीपीएम कुणाल कुमार शर्मा नॉन फार्म मैनेजर आलोक कुमार गोपाल और भभुआ सदर ब्लॉक के मृणाल कुमार द्वारा कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया और प्रशिक्षण की शुरुआत की गई.

वहीं आलोक कुमार गोपाल ने बताया कि कैंटीन खोलने हेतु हमारे तरफ से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है, हम बस जिला प्रशासन से भवन के जीर्णोद्धार का इंतज़ार कर रहे है. जैसे ही भवन हैंडओवर किया जाएगा जीविका दीदी अपना काम शुरू कर देगी. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.