Abhi Bharat

छपरा : डीएम ने किया पोषण पखवाड़ा का शुभारंभ, जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

छपरा में शुक्रवार को डीएम डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने पोषण पखवारा का शुभारंभ किया. वहीं पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

इस मौके पर डीएम ने कहा कि कुपोषण को जड़ से मिटाने व सुपोषित समाज के निर्माण में समुदायिक सहभागिता बहुत जरूरी है. उन्होने कहा कि पोषण पखवाड़ा एक बेहतर अवसर है जब हम सामुदायिक सहभागिता के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को पोषण पर जागरूक कर सकते हैं. महिला व युवतियों में होने वाले एनीमिया के साथ-साथ बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिये उचित पोषक आहार का सेवन जरूरी है. डीएम ने कहा अगर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सही पोषण मिले तो उन्हें कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है. साथ ही एनीमिया की समस्या को कम करने के लिहाज से उचित पोषण का विशेष महत्व है. पोषण पखवाड़ा के अलावा आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से समय-समय पर आयोजित होने वाले विभिन्न गतिविधियों में माध्यम से पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने का अभियान संचालित किया जाता है.

वहीं इस मौके पर जिलाधिकारी के द्वारा पोषण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए जागरूकता रथ (ई-रिक्शा) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. यह जागरूकता रथ सदर प्रखंड के विभिन्न गांवो में जाकर आमजनों को पोषण के प्रति जागरूकता का संदेश देगा. 31 मार्च तक पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.