Abhi Bharat

बेगूसराय : अपनी क्यारी, अपनी थाली योजना का हुआ विस्तार, आंगनबाड़ी से निकलकर अब ग्रामीणों को भी किया जा रहा पोषण वाटिका के लिए प्रोत्साहित

बेगूसराय में कृषिविज्ञान केंद्र, समेकित बाल विकास परियोजना और पिरामल फाउंडेशन के सहयोग से कुपोषण, एनीमिया और अल्पवजन से समुदाय को बचाने के लिए अब अपनी क्यारी, अपनी थाली योजना आंगनबाड़ी से निकलकर गांव के आम लोगों तक ले जाने का काम शुरू कर दिया गया है.

दरअसल, आंगनबाड़ी केंद्रों में जमीन का अभाव और सही ढंग से देख भाल नहीं होने के कारण यह फैसला राज्य सरकार ने लिया है. आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़े लाभार्थियों के घर के पास या निजी जमीन पर पोषण वाटिका लगाई जाएगी ताकि लाभार्थी खुद देखभाल करे और उसका लाभ ले. बीते वर्ष हुए सर्वे में पता चला कि राज्य में विशेषकर पांच साल के अंदर के बच्चों में कुपोषण अधिक है। पांच साल से कम आयु के 42 फीसद बच्चे नाटेपन के शिकार हैं। सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी जैसे विटामिन ए, बी, बी12, आयरन और जिंक विशेषकर किशोरावस्था में अधिक होती है. इसी से निपटने के लिए आईसीडीएस एवं बिहार कृषि विश्वविद्यालय की पार्टनरशिप आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका की शुरुआत महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

क्या है पोषण वाटिका :

गर्भवती महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की समस्या दूर करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी सब्जियों व फल वाटिका में लगेगी. वाटिका में टमाटर, मूली, गाजर, सहजन, केला अमरूद आदि के पौधे लगाए जाएंगे.

गांव के हर एक घर में सामूहिक रूप से पोषण वाटिका विकसित की जाएगी :

लोगों को जागरुक करने व धरातल पर किस प्रकार काम करना हैं इसके लिए प्रत्येक जिले में 11 सदस्य वाली टीम को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया गया है. इसमें जिला आईसीडीएस के प्रोग्राम पदाधिकारी, दो सीडीपीओ, पांच सुपरवाइजर एवं तीन आंगनबाड़ी कर्मी शामिल है. ये फिर आगे लोगों को प्रशिक्षित करेंगे. इम्यूनिटी बढ़ाकर कुपोषण को कम करना ही योजना का उद्देश्य है. ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों को स्थानीय स्तर पर गुणवत्ता पूर्ण सब्जी और फल अपने ही पोषण वाटिका से प्राप्त हो इसके लिए प्रेरित करने और उसे धरातल पर उतारने का प्रयास किया जा रहा है.

हुआ वृक्षारोपण :

इसी क्रम में आज केंद संख्या 28 के सेविका गौरी कुमारी के द्वारा लगाये गये पोषण वाटिका का भ्रमण तथा वृक्षारोपण सीडीपीओ प्रीति कुमारी ने किया, राष्ट्रीय पोषण मिशन के प्रखंड परियोजना सहायक पिंकल कुमार, पीरामल फाउंडेशन प्रखंड समन्वयक शंभू नाथ चौधरी महिला पर्यवेक्षिका हेमलता कुमारी, उषा कुमारी, कुमारी रश्मि, कारी कुमारी व प्रखंड समन्वयक स्वाति कुमारी के द्वारा क्षेत्र के लोगो के साथ भर्मण किया गया. आज के कार्यक्रम में पोषण जागरूकता हेतु शपथ भी दिलाई गई. सेविका गोरी कुमारी, बुलबुल कुमारी, मिथलेश कुमारी एवं नीरज कुमारी द्वारा पोषण जागरूकता हेतु बहुत सुंदर रंगोली बनाई गई. साथ ही सभी सेविकाओं के द्वारा मतदाता जागरूकता को लेकर भी बाल विकास परियोजना के अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्र पर रंगोली एवं शपथ कार्यक्रम के जरिए मतदाता जागरूकता संबंधी कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.