Abhi Bharat

बेगूसराय : पोषण परामर्श केंद्र का हुआ उद्घाटन

बेगूसराय में समाज कल्याण विभाग के तहत काम कर रही सेविकाएं गांव की दिशा और दशा बदल रही हैं. शनिवार को आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रचना सिन्हा ने पोषण परामर्श केंद्र का विधिवत फीता काटकर उद्घाटन किया.

इस अवसर पर उन्होंने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी अभियान कुपोषण मुक्त भारत को लेकर जिले के सभी 18 प्रखंडों में लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं. ग्राम वार्ता, प्रभात फेरी गृह भर्मण आदि जन जागरण कार्यक्रम के साथ-साथ सेविका दीदियों घर-घर जाकर लोगों को पोषण के लिए प्रेरित कर रही हैं. उन्होंने बताया कि पोषण अभियान भारत का प्रमुख कार्यक्रम है. जिसमें बच्चों, किशोरों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी जानकारी दे रही है. पोषण अभियान (राष्ट्रीय पोषण मिशन) महिला और बाल विकास मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है. मिशन का उद्देश्य 2022 तक शून्य से छह वर्ष, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं से बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार करना है. इसकी नीतियां प्रमुख रूप से गर्भवती माताओं और स्तनपान कराने वाले बच्चों पर केंद्रित हैं. केंद्र सरकार इस अभियान को जन आंदोलन में बदलने के लिए पोषण अभियान के साथ बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ना चाहती है. सरकार के इस अभियान में आईसीडीएस के कर्मी तन-मन से लगे हुए हैं जिससे पोषण दर में कम करने में लक्ष्य को प्राप्त करेंगे.

इस मौके पर प्रधान लिपिक अर्जुन चौधरी, जिला समन्वयक सागर कुमार, पीएमएमवीआई के जिला कॉर्डिनेटर अंशु कुमार, डाटा एंट्री ऑपरेटर कुंदन कुमार महिला पर्यवेक्षिका उपासना कुमारी सहित सभी सेविका मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.