Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम ने सामुदायिक रसोई के संचालन को लेकर पदाधिकारियों के साथ की वर्चुअल मीटिंग, दिए कई निर्देश

बेगूसराय || डीएम तुषार सिंगला ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचल अधिकारी एवं आपदा कोषांग के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के साथ बैठक की, जहां उन्होंने सभी को सामुदायिक रसोई का लगातार निरीक्षण करने और स्थिति पर नज़र बनाए रखने का निर्देश दिया.

बता दें कि डीएम ने सामुदायिक रसोई के संचालन के लिए बनाए गये मानक संचालन प्रक्रिया एसओपी के अनुपालन के लिए निम्नलिखित निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि बढ़े हुए जलस्तर से प्रभावित क्षेत्रों में सामुदायिक रसोई के सफलतापूर्वक संचालन के लिए यह वैसी जगहों को चिन्हित किया जाए, जहां प्रभावित लोग पूर्व से रह रहे हैं या जहां आने जाने में विशेष दिक्कत नही हो. यह भी सुनिश्चित किया जाए कि सामुदायिक रसोई की सफाई समुचित रूप से हो और गंदगी का अम्बार आसपास नहीं हो. खाना बनाने वाले स्थलों एवं खिलाने वाले स्थलों की साफ सफाई विशेष रूप से करवायी जाए. सामुदायिक रसोई में यथासंभव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा आपूर्ति किये गये पानी के शुद्धिकरण के लिए जेरीकेन का यथासंभव प्रयोग किया जाय एवं इसके नियमित साफ सफाई पर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग से संबंधित अभियंता विशेष रूप से ध्यान देंगे.

डीएम ने कहा कि सामुदायिक रसोई में पकाये जाने वाले सब्जियों एवं अनाजों को पकाने के पूर्व अच्छी तरह से भिंगोकर साफ कर लिया जाय ताकि किसी भी तरह की गंदगी इसमें शेष न रहे. प्रभावित लोगों को भोजन कराने के लिए स्टील की थाली एवं स्टील के ग्लास उपयोग करवाया जाए. भोजन के बाद साफ थाली एवं गिलास को सामुदायिक रसाई में ही रखना है. सभी सामुदायिक रसोई स्थल एवं राहत केन्द्रों पर इस आशय का बैनर अवश्य लगाया जाए, जिसमें स्पष्ट रूप से उल्लेखित हो कि सामुदायिक रसोई का संचालन राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है, जहां प्रभावित लोगों के लिए निःशुल्क भोजन की व्यवस्था है. सामुदायिक रसोई में तले हुए खाद्य पदार्थों की आपूर्ति नहीं की जाय यह पूर्णतः प्रतिबंधित रहें. (मारुति नंदन की रिपोर्ट).

You might also like
Leave A Reply