Abhi Bharat

सीवान : बसंतपुर से गुजरने वाली राम जानकी पथ के मुआवजा भुगतान का कार्य जल्द होगा शुरू

सीवान || जिले के बसंतपुर अंचल से होकर गुजरने वाली राम जानकी पथ एनएच 227 ए बसंतपुर-सीवान खंड पर बनने वाली सड़क को लेकर जिनकी भूमि का अधिग्रहण किया गया है, उनके बीच मुआवजा का वितरण कागज के अनुरूप किया जा रहा है. बसंतपुर-सीवान बनने वाली राम जानकी पथ का कार्य सम्भवतः इसी महीने शुरू होने की संभावना जताई जा रही है.

बसंतपुर अंचलाधिकारी अजमत अली अंसारी ने बताया कि सड़क निर्माण के लिए पहले चरण में जमीन अधिग्रहण का कार्य तेजी से चल रहा है. ऐसे में मुआवजा भुगतान भी शुरू कर दिया गया है, रैयतो द्वारा कागजात जमा करने पर जल्द से जल्द भुगतान की प्रक्रिया अपनाई जा रही है. किसी आवेदक की भूमि का अधिग्रहण किया गया है तो समय पर कागजात जमा कराना सुनिश्चित करें ताकि जल्द से जल्द मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया अपनाई जा सके. इस क्रम में बताया गया है कि सड़क निर्माण कार्य में कोई बाधा नहीं हो रही है, जबकि मुआवजा भुगतान का कार्य नियमानुसार बहुत तीव्रता से की जा रही है. राम जानकी पथ को लेकर बताया कि पथ निर्माण में सहयोग की आवश्यकता है, ताकि सड़क निर्माण कार्य को समय से पहले पूर्ण किया जा सके. कई राजस्व ग्राम की स्वीकृति हो चुकी है, जिनको नोटिस दी जा रही है. मुआवजा भुगतान का कार्य जल्द ही प्रारंभ कर दी जाएगी. इससे क्षेत्र में विकास को रफ्तार मिलेगी. सड़क निर्माण को लेकर इन गांवों के भूमि का अधिग्रहण होगा.

वहीं लोगों का कहना है कि इस मार्ग के बन जाने से रफ्तार तेज हो जाएगी, जिससे बसंतपुर से सीवान की दूरी कम हो जाएगी. बसंतपुर बाजार का रास्ता और भी आसान हो जाएगा, क्योंकि नगर पंचायत भी बना दिया गया है, जहां अंचलों के जमीन का अधिग्रहण होना है. सीओ अजमत अली अंसारी ने बताया कि राम जानकी पथ में मुआवजा की राशि और लोगों को दी जा रही है, जो लोग मुआवजा की राशि नहीं लिए हैं वे अपना कागजात जिला भू-अर्जन कार्यालय में जमा करें, ताकि उनके मुआवजा भुगतान की कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके. इस कार्य में महाराजगंज एसडीओ अनिल कुमार, बीडीओ मनीष कुमार श्रीवास्तव एवं सीओ अजमत अली अंसारी लगातार पहल कर रहे हैं. (ब्यूरो रिपोर्ट).

You might also like
Leave A Reply