Abhi Bharat

मोतिहारी : एमएलसी महेश्वर ने सिंह बिहार में पंचायत प्रतिनिधियों की सुरक्षा पर उठाया सवाल, सरकार से की हथियार का लाइसेंस देने की मांग

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण || बिहार में पंचायती राज के प्रतिनिधि सुरक्षित नहीं हैं. यहां आए दिन कभी मुखिया तो कभी प्रमुख तो कभी जिला पार्षद पर हमले हो रहे हैं. अपराधियों के हमले में पंचायती राज के प्रतिनिधि अपनी जान गंवा रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है. उक्त बातें पूर्वी चंपारण स्थानीय प्राधिकार क्षेत्र के एमएलसी महेश्वर सिंह ने बुधवार को हमारे प्रतिनिधि से हुई विशेष बातचीत में कही.

उन्होंने कहा कि विकास की रौशनी को गांवों तक पहुंचाने में पंचायत प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका है. सवालिया लहजे में उन्होंने कहा कि अगर हमारे पंचायती राज के प्रतिनिधि सुरक्षित नहीं रहेंगे तो आखिर गांवों का विकास कैसे होगा.

स्पीडी ट्रायल चलाकर पंचायती राज प्रतिनिधियों के हत्यारोपियों को सजा दिलाए सरकार

चंपारण सहित पूरे बिहार में विगत पांच वर्षों में हुई पंचायत प्रतिनिधियों की हत्या एवं जानलेवा हमले के सभी मामले में स्पीडी ट्रायल चलाकर आरोपियों को सजा दिलाने की पुरजोर वकालत करते हुए एमएलसी ने कहा कि पंचायती राज के जिन प्रतिनिधियों ने सुरक्षा की मांग की है वैसे प्रतिनिधियों को सरकार प्राथमिकता के आधार पर सुरक्षा मुहैया कराए. उन्होंने सरकार से हत्या के शिकार पंचायती राज के प्रतिनिधियों के परिजनों को उचित मुआवजा देने एवं जरुरतमंद प्रतिनिधियों को हथियार का लाइसेंस देने की मांग की है. एमएलसी महेश्वर सिंह ने जोर देकर कहा कि पंचायती राज के प्रतिनिधियों की उपेक्षा किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पंचायती राज के प्रतिनिधियों को उनका वाजिब हक एवं सम्मान दिलाने के लिए वे सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष करने के लिए हमेशा तैयार हैं. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.