Abhi Bharat

अभिनेता शशि कपूर का सोमवार की शाम निधन

सोमवार शाम मुंबई में 79 वर्ष की अवस्था में निधन हो चुके महान अभिनेता शशि कपूर को सबसे बहुमुखी अभिनेताओं और सच्चे सज्जनों में से एक माना जाता है. चार दशकों से भी ज्यादा समय के कैरियर में उन्हें सिनेमा में योगदान के लिए बहुत लोकप्रियता मिली. शशि हिंदी फिल्म उद्योग के शानदार कपूर परिवार के थे और उनके भाई राज और शम्मी कपूर के साथ दूसरी पीढ़ी के अभिनेता थे. बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले अभिनेता, सभी समय के सबसे लोकप्रिय फिल्मों में से एक स्टार बन गए. पुराने अभिनेता के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में, उनके कुछ सबसे लोकप्रिय फिल्मों पर एक नज़र

दीवार

शशि ने फिल्म में ईमानदार और मेहनती छोटे भाई के रूप में अभिनय किया, जिसने उनके प्रदर्शन और संवादों के लिए व्यापक रूप से सराहना की – खासकर ‘मेरे पास माँ है ‘

त्रिशूल

एक भारतीय फिल्म जो शशि कपूर, अमिताभ बच्चन और संजीव कुमार की तीन मर्दों वाली कहानियों पर केंद्रित है. फिल्म सुपर हिट बन गई और उद्योग में शशि के अग्रणी पुरुष का दर्जा मजबूत कर दिया.

सत्यम शिवम सुंदरम

शशि कपूर और ज़ीनत अमान अभिनीत फिल्म में विभिन्न भौतिक दिखावे के सामाजिक आदर्श और दो लोगों के बीच आध्यात्मिक प्रेम पर केंद्रित है. शशि की जेनेट पर ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री भी प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा एक जैसे की सराहना की गई थी.

जुनून

इस फिल्म ने न केवल शशि कपूर की अगुवाई में बनी बल्कि इस अभिनेता ने फिल्म को फिल्म के निर्माता के रूप में भी समर्थन किया. फिल्म रस्किन बॉण्ड के उपन्यास, फ्लाइट ऑफ कबूतरों का एक अनुकूलन था और कई पुरस्कार जीते थे, जिसमें हिंदी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी शामिल था.

नमक हलाल

शशि कपूर और अमिताभ बच्चन को अभिनय करने वाली बॉलीवुड की अपनी ही बॉडी एक्शन फिल्म, 1982 में एक फिल्म बन गई थी. यह फिल्म अब तक 80 के दशक की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है. फिल्म इतनी सफल थी कि इसे तमिल और तेलुगू भाषा में बनाया गया था.

You might also like

Comments are closed.