Abhi Bharat

गर्मी का मजा लीची के फायदों के साथ

गर्मी के मौसम में यूँ तो बहुत सारे सीजनली फलों की भरमार होती है जो टेस्टी होने के साथ-साथ मौसम के अनुकूल और स्वास्थ्यवर्धक भी होते है. इसी श्रृंखला में लीची जैसा फल भी है जो रसीला और स्वादिष्ट होता है. पर क्या आप इसके पौष्टिक गुणों से भी परिचित है?

लीची में कार्बोहाईड्रेट, विटामिन ए,बी और सी, पोटासियम, कैल्शियम,मैग्नीसियम , फास्फोरस,लौह जैसे खनिज पाए जाते है. यह  चेहरे पर निखार लाता है और झुर्रिया भी ख़त्म करता है. इसमे पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन और ओलिगोनोल दिल की हिफाजत करता है. यह कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकता है. ठण्ड से अगर आपका गला बैठ गया हो तो लीची खाने से आपको आराम मिल सकता है. यह कैलोरी में काफी कम होता है अतः डाइटिंग करने वाले लोग बेझिझक इसे खा सकते है.

पर इतने फायदों के साथ लीची नुकसानदेह भी है. इसका ज्यादा सेवन साँस लेने में तकलीफ,जीभ में सुजन,नकसीर को बढ़ावा,सिरदर्द और शारीरिक खुजली को बढ़ावा देता है. पर ऐसा तो है नही की इस सीजन के इस रसीले और स्वादिष्ट फल का मजा ही न लिया जाये. बिलकुल आप मजा ले सकते है लीची को सिमित मात्रा में खाकर. 10-15 piece लीची एक दिन में काफी है. खाने से पहले इसे ठन्डे पानी में 2-3 घंटे रखे या फ्रिज में रख कर खाए. ऐसा कर सिर्फ लीची के फायदों को अपनाए.

You might also like

Comments are closed.