Abhi Bharat

अमरूद के फायदे जाने और भरपूर आनंद उठाये इस फल का

श्वेता

वैसे तो अमरूद अधिकांश सभी मौसमों में पाया जाने वाला फल है पर जाड़े के दिनों में यह काफी ज्यादा पाया जाता है. अमरूद एक अमृत फल है और इसे पूरे देश में विभिन्न नामों से जाना जाता है. यह हिंदी में “अमरूद” के रूप में प्रचलित है, तमिल में “कोय्या पाज़म”, गुजराती में “जाम फाल”, तेलुगू में “जामपंडू”, मलयालम में “नट्टू पेराका”, कन्नड़ में “सेबेकेयी”, मराठी में “पेरू” पंजाबी में “अमृत” और बंगाली में “पेरा” ज़्यादातर लोगों को अधिक बीज के साथ कठोरता के कारण अमरूद पसंद नहीं होता है. हालांकि, यह एक चमत्कारी फल है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभ प्रदान करता है. यह फल पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, लाइकोपीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, मैंगनीज, फॉलेट (एक खनिज जो प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है), पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, क्वैक्सेटीन, फाइबर, फोलिक एसिड और बहुत कुछ में हैं. अमरूद का स्वाद बहुत अच्छा होता है जब यह कटा हुआ होता है और मसाला चाट के साथ छिड़क कर खाया जाता है.

कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है
अमरूद का रस लाइकोपीन, विटामिन सी और अन्य पॉलीफेनोल में समृद्ध है. ये पोषक तत्व शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो हमारे शरीर को कैंसर के लिए हानिकारक मुक्त कण से छुटकारा पाने में मदद करता है. फल में लाइकोपीन सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो महिलाओं के लिए छाती में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है. एक सप्ताह में कम से कम एक बार अमरूद का रस लेना इस रोग के लिए बेहतर है.
मधुमेह के खतरे को कम करता है
मधुमेह के साथ लोगों के लिए यह फल प्रकृति से एक महान उपहार है. यह फल चीनी में कम है और फाइबर में समृद्ध है. इसलिए वे मधुमेह के लोगों के लिए अच्छे हैं. कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में अमरूद खाने से नियमित रूप से खाने में मदद मिलती है. आगे अमरूद पाचन तंत्र को भी शुद्ध करता है और मुक्त मल त्याग का रखरखाव करता है.
वजन घटाने में लाभदायक
कई लोगों के साथ बड़ी समस्या मोटापा है. स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं शरीर के अतिरिक्त वजन वाले व्यक्ति का पीछा करते हैं. अमरूद कार्बोहाइड्रेट कोलेस्ट्रॉल मुक्त और कम कार्बोर्से में है. दोपहर के भोजन के लिए खाने के लिए यह सबसे अच्छा वजन घटाने वाला भोजन है. यह फाइबर से भरपूर फल हमारे शरीर को साफ करता है और हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. लंच में दो अमरूद खाएं और निश्चित रूप से वसा को जलाएं और सर्वोत्तम परिणाम दें.
डेंगू बुखार के खिलाफ लड़ाई
अमरूद के रस का केवल खांसी या ठंड का इलाज करने के लिए ही अच्छा नहीं है, बल्कि यह डेंगू बुखार से लड़ने में मदद करता है. डेंगू से पीड़ित होने पर दिन में तीन बार इसका रस पीने का सुझाव दिया जाता है. अमरूद विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है जो शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता हैं. यह रस कच्चा ग्वारों या अमरूद के पत्तों के साथ बनाया जा सकता है.
दांत दर्द से पीड़ित
अमरूद का रस दांत दर्द, सूजन वाले मसूड़ों और मौखिक अल्सर से तुरंत राहत देता है. वे संक्रमण के खिलाफ लड़ते हैं, रोगाणुओं को नष्ट करते हैं क्योंकि वे बैक्टीरियल और विरोधी भड़काऊ गुण हैं. इसलिए अमरूद का रस सबसे अच्छा घरेलू उपाय है, क्योंकि यह कई अन्य अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करता है.
कुछ और बातें इस अनोखे फल के बारे में
अमरूद का रस और अमृत ताज़ा पेय हैं और अक्सर ठंड या फ्रोजन ड्रिंक्स या मिश्रित शराब पेय पदार्थों में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है . इसकी अनूठी स्वाद के कारण, अमरूद  की जेेल बनाने के लिए अमरूदों का अक्सर उपयोग किया जाता है. उनके पास पेक्टिन की एक उच्च सामग्री होती है, एक रासायनिक पदार्थ है जो जेली को सेट करने में मदद करता है. अर्ध-परिपक्व अमरूद के रस को जेली बनाने के लिए हिबिस्कस फूल या कम पेक्टिन फलों के साथ जोड़ा जा सकता है. अमरूद को कभी-कभी मक्खन, जाम, मुरब्बा, और संरक्षित में भी प्रयोग किया जाता है. ताजा अमरूदों को केवल कटा हुआ और थोड़ा सा चीनी और क्रीम के साथ रखा जा सकता है. अमरूद के क्यूब्स को अन्य उष्णकटिबंधीय फलों के साथ सलाद बनाया जा सकता है. इस फल का इस्तेमाल चीज या सेब के व्यंजन या मांस और मुर्गी के लिए सॉस के रूप में भी किया जा सकता है. एक अमरूद खाने का एक और तरीका यह है कि यह सिर्फ आधा में कट कर थोडा नींबू के रस के साथ छिड़के; और चम्मच के साथ खाएं छिलके को हटा दें गुलाबी या लाल फ्लेशेड अमरूद का निकाला हुआ रस मिठाई और स्वादिष्ट नहीं है बल्कि विटामिन में समृद्ध है. वास्तव में, यह किसी भी ताज़गी के लिए एक कठिन प्रतियोगिता दे सकता है आप आसानी से इसे घर पर तैयार कर सकते हैं एक अमरूद को धो लें और छील लें कुछ चीनी, आधा इंच अदरक (वैकल्पिक) और ठंडा पानी milaye और एक ब्लेंडर या जूसर में मिश्रण करें. कठोर बीज को बाहर निकालें और सर्व करते समय कुछ बर्फ के क्यूब्स मिलााएं. यह रस काफी स्वादिष्ट और ताज़ा है, खासकर गर्म मौसम में. आप अमरूद और नींबू पानी के साथ नीबू का रस और चीनी सिरप के साथ एक शांत और ताज़ा पेय तैयार कर सकते हैं.
You might also like

Comments are closed.