Abhi Bharat

सीवान : एससी-एसटी व महिला थाना के नये भवन का एसपी ने किया निरीक्षण, सीएम करेगें दोनों थानों का उद्घाटन

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में अब जल्द ही एससी एसटी थाना और महिला थाना अपने भवन में संचालित होगें. दोनों थानों का नया भवन बन कर तैयार हो गया है. बस इनके चालु होने के लिए फीता कटने का इंतजार है. नगर थाना क्षेत्र के वार्ड संख्या छ: में बने इन दोनों थानों के भवनों का शुक्रवार को एसपी सौरव कुमार शाह और एएसपी कार्तिकेय शर्मा ने निरीक्षण किया.

इस अवसर पर दोनों पुलिस पदाधिकारियों ने बारीकी से भवनों की जांच की. इसके बाद आर्या इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के ठेकेदार राकेश कुमार, इंजीनियर रणधीर कुमार और जूनियर इंजीनियर विनोद कुमार सिंह ने एसपी को इस भवन को सौंपने की कागजी प्रक्रिया पूरी की. एसपी ने निरीक्षण के दौरान बताया कि आज भवन निर्माण के बाद पहली बार इसका निरीक्षण किया गया है. भवन बहुत ही अच्छा बना है और हर सुविधा से लैस है. उन्होंने बताया कि इसमें तीन ब्लॉक हैं, जिसमें से एक ब्लॉक में एससीएसटी थाना व महिला थाना है. इसमें अलग-अलग हाजत हैं. फरियादियों को बैठने के लिए भी व्यवस्था है. थानों में गैरेज की भी व्यवस्था है. एसपी ने बताया कि महिला थाना व एससी एसटी थाना 10 दिनों में यहां शिफ्ट कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस भवन का उद्धघाटन माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा. वहीं ठीकेदार राकेश कुमार ने बताया कि इस भवन को बनने में लगभग चार करोड़ की लागत आई है और भवन को बनने में दो साल लग गए है. उन्होंने बताया कि आवासीय के लिए दो तरह का भवन बनाया गया है. इसमें छह यूएस जिसमें ऑफिसर को रहने के लिए और आठ एलएस इसमें कांस्टेबल को रहने की व्यवस्था है. दोनों भवन टू बीएचके का है.

बता दें कि सरकार द्वारा महिलाओं और कमजोर वर्ग की सुरक्षा के लिहाज से महिला थाना व एससी एसटी थाना अलग से खोले जाने की घोषणा की गई थी. हालांकि महिला व एससी एसटी थाना जिला में पहले से हैं. लेकिन इनकी भवन की स्थिति काफी जर्जर अवस्था में थी.

You might also like

Comments are closed.