Abhi Bharat

सीवान : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण के तहत सदर प्रखंड में हुआ मतदान, कुल 58 फीसदी पड़े वोट

सीवान में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 के द्वितीय चरण के तहत बुधवार को सीवान सदर प्रखण्ड के कुल 236 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण से मतदान संपन्न हुआ. कुल 58 फीसदी पोल हुआ. जिसमें 62 फीसदी महिलाओं और 54 फीसदी पुरुषों ने मतदान किया.

बता दें कि सभी जगह सुबह में मॉक पोल कराने के बाद 07:00 बजे वास्तविक मतदान शुरू हो गया. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए सीवान सदर प्रखण्ड में सुपर जोनल , जोनल दण्डाधिकारी, सेक्टर दण्डाधिकारी, ईवीएम कलस्टर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ ही पंचायतवार सेक्टर पदाधिकारी और उनसे संबंधित पुलिस पदाधिकारियों की नियुक्ति की गयी थी. ये सभी ससमय अपने कर्तव्य क्षेत्र पर उपस्थित थे. वहीं सारण प्रमण्डलीय आयुक्त, पुलिस उप महानिरीक्षक, सारण प्रमण्डल, जिला पदाधिकारी अमित कुमार पांडेय एवं पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार द्वारा द्वितीय चरण के चुनाव के दौरान विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया गया. मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संचालित हो रही थी. जहां कहीं भी ईवीएम में तकनीकी शिकायत प्राप्त हुआ वहां अविलम्ब संबंधित मतदान केन्द्र पर मास्टर ट्रेनर एवं रिजर्व ईवीएम के साथ पहुंच कर उसे बदल दिया गया और मतदान को सुचारू तरीके से शुरू करा दिया गया.

वहीं मतदाताओं का मतदान केन्द्र पर बायोमेट्रिक विधि से सत्यापन के क्रम में शुरूआत में कहीं-कहीं थोडी बाधा उत्पन्न हुई जिसे ससमय दुर कर लिया गया. गौरतलब है कि सीवान सदर के कुल 18 पंचायतो के लिए मुखिया और सरपंच के अलावें वार्ड सदस्य के 233, पंचायत समिति सदस्य के 24 और जिला परिषद सदस्य के दो पदों के लिए मतदान हुआ. जिसमें मुखिया पद के 175 प्रत्याशी, पंचायत समिति सदस्य पद के 110 प्रत्याशी, सरपंच पद के 56, वार्ड सदस्य पद से 871 और पंच पद के 356 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.